बदल गया कानून : तेजी से गाड़ी चलाने पर अब देना होगा पहले से दस गुना ज्यादा पैसा, हेलमेट पर यही फंडा हुआ लागू

बदल गया कानून : तेजी से गाड़ी चलाने पर अब देना होगा पहले से दस गुना ज्यादा पैसा, हेलमेट पर यही फंडा हुआ लागू

NEWS4NATION DESK  :  जी हां,अब सड़क पर मनमानी नहीं चलेगी, क्योंकि नए यातायात प्रावधानों के मुताबिक सड़क पर मनमर्जी चलाने वालों को अब दस गुना अधिक जुर्माना भरना होगा।

इसे ऐसे समझिये की  तेजी से गाड़ी चलाने पर पहले से 10 गुना ज्यादा पैसा देना होगा, क्योंकि सख्त प्रावधानों वाले मोटर वाहन संशोधन विधेयक को राज्यसभा से पास करा लिया गया है। राष्ट्रपति के मुहर लगते ही पूरे देश भर में यह कानून सख्ती से लागू कर दिया जाएगा।

तेजी से गाड़ी चलाने पर पहले 5 सौ देना पड़ता था अब देना होगा 5 हजार। इसी तरह हेलमेट और बेल्ट नहीं लगाने वालों के लिये पहले जुर्माना की राशि100 रुपये तय था अब दस गुना बढाकर 1 हजार कर दिया गया। मतलब जुर्माने की राशि मे ही 2 हेलमेट के खरीद के बराबर पैसा लग जायेगा।

मोटर व्हीकल विधेयक पर जवाब देते हुए सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि सड़क दुर्घटना में प्रत्येक वर्ष हजारों लोगों की मौत हो जाती है। इसलिए सख्त प्रावधानों वाला मोटर वाहन संशोधन विधेयक लाना पड़ा है। इतना ही नहीं उन्होंने बताया की शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों को पहले दो हजार जुर्माना भरना पड़ता था अब उन्हें 10 हजार बतौर जुर्माना देने होंगे।

गडकरी ने यह भी बताया है कि राज्यों में चल रही पुरानी और खटारा बसों को बहुत जल्द ही बंद किया जाएगा और उसके जगह लग्जरी एसी बसें चलाई जाएंगी और उनका किराया भी 30 फ़ीसदी कम होगा।

Find Us on Facebook

Trending News