बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तत्कालीन SSP के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी...केंद्र ने अभियोजन की दी स्वीकृति, SSP रहते SVU की हुई थी रेड

तत्कालीन SSP के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी...केंद्र ने अभियोजन की दी स्वीकृति, SSP रहते SVU की हुई थी रेड

PATNA: बिहार के एक आईपीएस अधिकारी के खिलाफ केंद्र सरकार ने अभियोजन चलाने की स्वीकृति दे दी है। स्वीकृति मिलने के बाद अब जल्द ही आईपीएस अधिकारी के खिलाफ निगरानी की विशेष अदालत में चार्जशीट दाखिल की जायेगी। विशेष निगरानी इकाई ने 2018 में आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में मुजफ्फरपुर के तत्कालीन एसएसपी विवेक कुमार के ठिकानों पर छापेमारी की थी. 2007 बैच के आईपीएस अधिकारी विवेक कुमार वर्तमान में बीएमपी-1 के कमांडेट हैं. 

चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी 

विशेष निगरानी इकाई के विश्वत सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार से अभियोजन की स्वीकृति मिल गई है। एक हफ्ता पहले ही केंद्र ने विशेष निगरानी इकाई को इसकी स्वीकृति दे दी है। अब जांच एजेंसी आरोपी आईपीएस अधिकारी विवेक कुमार के खिलाफ न्यायालय में आरोप-पत्र समर्पित करने की तैयारी में जुट गई है।  बताया जाता है कि बहुत जल्द चार्जशीट दाखिल कर दी जायेगी। 

2018 में मुजफ्फरपुर एसएसपी के ठिकानों पर हुई थी रेड

बता दें, 16 अप्रैल 2018 को मुजफ्फरपुर के एसएसपी रहे विवेक कुमार के ठिकानों पर बिहार की स्पेशल विजिलेंस यूनिट छापेमारी की थी. विवेक कुमार के मुजफ्फरपुर आवास,दफ्तर और यूपी में ससुराल के दो ठिकानों पर छापेमारी की गई थी। एसयूवी ने प्रिवेंशन एंड करप्शन एक्ट के तहत मुजफ्फरपुर एसएसपी के खिलाफ के खिलाफ केस दर्ज किया था। तब किसी जिले के एसएसपी स्तर के किसी अधिकारी के यहां बिहार में रेड की पहली खबर थी. इसके 2 महीने पहले ही सीबीआई ने औरंगाबाद के डीएम कंवल तनुज के ठिकानों पर छापेमारी की थी. 

विवेक कुमार के ससुराल में छह लॉकर के मिले थे चाभी

मुजफ्फरपुर के एसएसपी रहे विवेक कुमार के उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर स्थित उनके ससुराल में भी छापेमारी की गई थी। वहां 6 लॉकर का पता चला था. सील छह में एक लॉकर में 25 लाख रुपये बरामद किये किए गये थे। तब के एसवीयू के महानिरीक्षक ने इसकी जानकारी दी थी। उन्‍होंने बताया था कि विवेक के ससुराल मुजफ्फरनगर में स्थित विजया बैंक की शाखा में मौजूद तीसरे लॉकर से 25 लाख रुपये नकद बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया था कि यह लॉकर संयुक्त रूप से विवेक कुमार के ससुर वेद प्रकाश कर्णवाल और सास उमा रानी द्वारा संयुक्त रूप से संचालित किया जा रहा था। 

आय के ज्ञात स्रोत से तीन गुना संपत्ति मामले में बिहार सरकार ने एसवीयू के पटना थाना में भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत 15 अप्रैल 2018 को मामला दर्ज किया गया था. एसवीयू ने मुजफ्फरनगर स्थित विवेक कुमार के ससुराल से छह लॉकर की कुंजियां बरामद की थी, जिनमें से दो में कुल 2.15 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थीं। इससे पहले एसयूवी की टीम ने एसएसपी के आधिकारिक निवास में बने चैम्बर से देसी कार्बाइन बरामद किया था।एसएसपी के मुजफ्फरपुर स्थित आवास के साथ ही यूपी के मुजफ्फरनगर में स्थित उनके ससुराल और सहारनपुर जिले के आवास पर भी छापेमारी की गई. छापेमारी के बाद सरकार ने आईपीएस अधिकारी विवेक कुमार को निलंबित कर दिया था। बाद में उनका निलंबन वापस ले लिया था। निलंबन वापस लेने के बाद वर्तमान में वे बिहार विशेष सशष्त्र पुलिस बल में कमांडेट के पद पर पदस्थापित हैं. 

Suggested News