अब आगरा के ताजमहल का दीदार कर सकेंगे सैलानी, कोरोना संकट को लेकर 6 महीने से यहाँ आने पर लगी थी पाबंदी

अब आगरा के ताजमहल का दीदार कर सकेंगे सैलानी, कोरोना संकट को लेकर 6 महीने से यहाँ आने पर लगी थी पाबंदी

NEWS4NATION DESK : पूरी दुनिया में कोरोना का कहर आज भी जारी है. इसकी वजह से देश में 22 मार्च के बाद लगाए गए लॉक डाउन की वजह से सभी पर्यटन स्थलों, धार्मिक स्थलों, स्कूल कॉलेज आदि को बंद कर दिया गया था. अब देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी. इसी कड़ी में करीब छह महीने के लंबे इंतजार के बाद सोमवार की सुबह से आगरा में ताजमहल को फिर से आम लोगों के लिए खोल दिया गया है. सूर्योदय के समय ताजमहल खुलने पर आज सैलानियों ने ताज का दीदार किया. इस दौरान सभी लोग उत्साहित नजर आए. सैलानी ताज के साथ तस्वीरें और सेल्फी खिंचाते नजर आए. 

छह महीने के बाद खुले ताजमहल में प्रवेश के कई नियमों में कोरोना के मद्देनजर बदलाव किए गए हैं. पर्यटकों की सुरक्षा जांच भी कोरोना संक्रमण के कारण बदल दी गई है. पूर्वी और पश्चिमी गेट पर सीआईएसएफ सैलानियों की सुरक्षा जांच स्पर्श मुक्त तरीके से कर रही है. किसी भी पर्यटक को छुआ नहीं जा रहा है और मेटल डिटेक्टर के बाद हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर से सुरक्षा जांच की जा रही है. 

ताजमहल में शाहजहां और मुमताज की कब्र वाले मुख्य गुंबद में प्रवेश के लिए एक बार में 5-5 पर्यटकों को अंदर जाने की इजाजत दी जा रही है. दक्षिणी गेट से गुंबद में प्रवेश हो रहा है और यमुना नदी के किनारे उत्तरी गेट से पर्यटकों को बाहर निकाला जा रहा है. 

ताजमहल में प्रवेश को लेकर कई नियम बनाये गए हैं. जिनका यहाँ आनेवालों को सख्ती से पालन करना होगा. पर्यटकों को मास्क और फेस कवर लगाना होगा. प्रवेश देने से पहले उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. यहाँ प्रवेश और निकास के अलग अलग रूट होंगे. स्मारक में ग्रुप फोटोग्राफी की अनुमति नहीं होगी. लाइसेंस धारक गाइड, फोटोग्राफर काम कर सकेंगे. स्मारक में प्रवेश ऑनलाइन ई-टिकट से मिलेगा. पार्किंग समेत सभी भुगतान डिजिटल माध्यम से होंगे. स्मारक में खाने का सामान ले जाने की इजाजत नहीं होगी. 


Find Us on Facebook

Trending News