बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में 22 घाट खतरनाक घोषित, 92 गंगा घाटों और 15 तालाबों पर छठ पूजा की सुविधा

पटना में 22 घाट खतरनाक घोषित, 92 गंगा घाटों और 15 तालाबों पर छठ पूजा की सुविधा

PATNA : पटना में गंगा घाटों पर छठ पूजा करने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से कई सुविधाएं मुहैया करायी गयीं हैं। छठ पूजा के लिए 92 घाटों को चिन्ह्ति किया गया है। इन घाटों पर सम्पर्क पथ, पार्किंग स्थल, रोशनी एवं नदी में बैरिकेडिंग की व्यवस्था गई है। पटना में छठ पूजा के लिए 15 तालाबों को तैयार किया गया है। दानापुर में छह घाटों का निर्माण किया गया है। पटना में कुल 22 घाटों को खतरनाक घोषित किया गया है। यहां पूजा करने के लिए मनाही है। सभी घाटों पर नाव,नाविक और गोताखोरों की प्रतिनियुक्ति की गई है। निगरानी के लिए 100 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। पटना के डीएम ने शुक्रवार को पटना के छठ घाटों की तैयारियों का जायजा लिया।

15 तालाबों पर भी बने छठ घाट

पटना तीन तालाबों बीएमपी-5, मानिकचंद तालाब एवं चिड़ियाघर तालाब सहित अन्य 15 तालाबों में पूजा की सुविधा होगी। इनमें पानी भरने, बैरिकेडिंग एवं अन्य कार्य पटना नगर निगम द्वारा कराया जा रहा है। दानापुर में छह घाटों पर घाट निर्माण किया गया है।

22 घाट खतरनाक घोषित

पटना सदर अनुमंडल के तहत शिवा घाट दीघा, मीनार घाट, कुर्जी घाट/पाटलीपुत्रा घाट, एलसीटी घाट, टीएन बनर्जी घाट, मिश्री घाट, जजेज घाट, अदालत घाट, सिपाही घाट, अंटा घाट, बीएन कालेज घाट, बांकीपुर क्लब घाट, जहाज घाट को खतरनाक घोषित किया गया है। पटनासिटी अनुमंडल के तहत, खाजेकला घाट, केशव राय घाट, अदरख घाट, मिरचाई घाट, गड़ेरिया घाट, पिरदमरिया घाट, नन्दगोला घाट, नुरूद्दीनगंज घाट तथा देवराहा बाबा घाट को खतरनाक घोषित किया गया है। इन गाटों पर पूजा करने की मनाही है। 

हर घाट पर एनडीआरएफ की 7 टीम

प्रत्येक घाट पर एनडीआरएफ की 7 टीम रहेगी। इसके अलावा 280 जवानों को 70 वोट के साथ प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रत्येक घाट पर नाव/नाविक एवं गोताखोरों की प्रतिनियुक्ति की गई है। निर्बाध एवं सुरक्षित विद्युत आपूर्ति के लिए प्रत्येक घाट पर विद्युत अभियंताओं के नेतृत्व में विद्युत कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। विभिन्न घाटों पर कुल 91 नियंत्रण कक्ष, 14 सहायक नियंत्रण कक्ष, 200 वाच टावर, 609 चेंजिंग रूम एवं 10 यात्री शेड की व्यवस्था की गई है। विभिन्न घाटों पर कुल 314 शौचालय, 556 यूरिनल एवं 90 चापाकल की व्यवस्था की गई है। 

हर घाट पर डॉक्टर और पारा मेडिकल स्टाफ

प्रत्येक घाट पर चिकित्सक एवं पारा मेडिकल स्टाफ की आवश्यक दवाओं के साथ प्रतिनियुक्ति की गई है। घाटों पर एम्बुलेंस भी रहेंगे। एम्बुलेंस अस्पतालों से जुड़े रहेंगे। निजी अस्पतालों/नर्सिंग होम से समन्वय, पीएमसीएच, एनएमसीएच, आईजीएमएस में विशेष बेड की व्यवस्था रहेगी। चार रिवर एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है। 

Suggested News