बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा मंडल कारा में गूंज रहे हैं छठ के गीत, चार महिला कैदियों ने किया है महापर्व

नवादा मंडल कारा में गूंज रहे हैं छठ के गीत, चार महिला कैदियों ने किया है महापर्व

NAWADA : लोक आस्था के महापर्व का आज दूसरा दिन है. आज छठ व्रती अपने अपने घरों में खरना का प्रसाद बनायेंगे और उसी प्रसाद को ग्रहण करने के बाद 36 घंटे का उपवास शुरू हो जायेगा. यहाँ पर्व बिहार, उत्तर प्रदेश और नेपाल में धूमधाम से मनाया जाता है. खासकर बिहार में इस पर्व को लेकर खासा उत्साह देखा जाता है. 

इसे भी पढ़े : आस्था के महापर्व का दूसरा दिन आज, लोग प्रसाद बनाने के लिए नदी से ले जा रहे हैं पानी

छठ के गीतों से पूरा वातावरण भक्तिमय हो जाता है. जगह-जगह सजावट की जाती है. सडकों पर रौशनी का भरपूर प्रबंध किया जाता है. रास्तों की सफाई की जाती है. खासकर घाट तक जानेवाले रास्तों पर सफाई का खास ख्याल रखा जाता है. जिससे छठ व्रतियों को कोई परेशानी न हो. इस पर्व को लेकर देश के दुसरे जगहों पर बसे लोग भी अपने घर आते है.

इसे भी पढ़े : पांच हेक्टेयर जमीन वाले किसानों को मुफ्त बोरिंग की सुविधा देगी राज्य सरकार, बोले कृषि मंत्री प्रेम कुमार

 जिससे ट्रेनों में काफी भीड़ देखी जाती है. लगभग हर गाँव और शहर में छठ पुरे धूमधाम से किया जाता है. प्रशासन की ओर से भी छठ को लेकर विशेष तैयारियां की जाती है. प्रशासन की ओर से छठ व्रतियों की सुविधा का विशेष ख्याल रखा जाता है. नवादा मंडल कारा में भी चार महिला कैदी छठ का व्रत कर रही है. जेल प्रशासन की ओर से उनके लिए विशेष प्रबंध किया गया है. इन महिलाओं में विझो की गायत्री देवी, पिरौदा की मीना देवी, नन्दसेना की कांति देवी और देरवा की ललिता देवी शामिल है. 

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट  

Suggested News