बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

12 वीं की रिजल्ट आने के बाद महेंद्र मुनि सरस्वती शिशु विद्या मंदिर मधुपुर के छात्रों में आक्रोश, अंकों में उल्टफेर की जताई आशंका

12 वीं की रिजल्ट आने के बाद महेंद्र मुनि सरस्वती शिशु विद्या मंदिर मधुपुर के छात्रों में आक्रोश, अंकों में उल्टफेर की जताई आशंका

MADHUPUR : स्थानीय महेंद्र मुनि सरस्वती शिशु विद्या मंदिर, मधुपुर के सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट आने के बाद रिजल्ट देखने के लिए उत्साहित दर्जनों बच्चों के आंसू थम नहीं रहे हैं। प्रथम दृष्टया विद्यालय द्वारा सीबीएसई को भेजे गए बच्चों के अंक में भारी उलटफेर की संभावना जताई जा रही है। 

ज्ञात हो कि कोविड-19 के संक्रमण काल में माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार भारत सरकार के  द्वारा दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षा रद्द की गई और कुछ मानदंडों के आधार पर बच्चों का रिजल्ट देने के लिए सीबीएसई को निर्देशित किया गया।  उल्लेखनीय है कि सीबीएसई ने एक उच्चस्तरीय कमेटी गठित कर सीबीएसई पाठ्यक्रम वाले सभी विद्यालयों के  बच्चों के परीक्षाफल प्रकाशित करने के लिए न्यायोचित मानदंड निर्धारित करने का कार्य सौंपा। इसके उपरांत कुछ दिनों में कमेटी द्वारा सभी सीबीएसई विद्यालयों को गाइडलाइन जारी किया गया।  जिसमें बच्चों के रिजल्ट तैयार करने के मानदंड निर्धारित किए गए।  इसमें मुख्य रूप से 12वीं के रिजल्ट के लिए कक्षा दसवीं बोर्ड का बेस्ट थ्री सब्जेक्ट का 30%  11th के रिजल्ट का 30% और 12वीं प्री बोर्ड का 40% प्राप्त अंकों के आधार पर बच्चों का अंक भेजने का निर्देश दिया गया। इसमें प्रत्येक विद्यालय को विद्यालय स्तर पर छात्र-छात्राओं के सही अंक निर्धारण के लिए कमेटी गठित कर रिजल्ट को अंतिम रूप देने का निर्देश भी शामिल था। लेकिन उक्त विद्यालय में सीबीएसई की गाइड लाइन और अंक निर्धारण के मानदंडों का घोर उल्लंघन किया गया। लगभग एक दर्जन से अधिक छात्र-छात्राओं ने अपने-अपने रिजल्ट पर आपत्ति जाहिर करते हुए क्षोभ और आक्रोश व्यक्त किया। विद्यालय में 10 वी बोर्ड 11वीं की परीक्षा एवं बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षा में 95% से अधिक अंक प्राप्त  करने वाले छात्र छात्राओं को 69 और 70% अंक दिया गया है।  जबकि दूसरी ओर उपर्युक्त परीक्षाओं में अपेक्षाकृत कम अंक प्राप्त करने वाले बच्चों को अधिकतम अंक प्रदान किया गया है। 

विश्वस्त सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार सीबीएसई द्वारा विद्यालय स्तर पर  परीक्षाफल तैयार करने हेतु कमिटि के गठन से संबंधित गाइडलाइन का अनुपालन नहीं किया गया। परीक्षा फल तैयार करने में उपर्युक्त विद्यालय में विषय शिक्षक और वर्ग शिक्षक से  विचार विमर्श और उनकी सहमति लिए बगैर प्रधानाचार्य और एक कंप्यूटर शिक्षक के द्वारा रिजल्ट तैयार किया गया। यहां तक कि विषय शिक्षक और वर्ग शिक्षक जिन्होंने बच्चों पर 2 वर्ष मेहनत किया, उनको तैयार रिजल्ट का अवलोकन तक करने नहीं दिया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य से इस संबंध में दूरभाष से संपर्क करने पर बताया गया कि जो बच्चों का रिजल्ट तैयार कर  सीबीएसई को उन्होंने भेजा सीबीएसई उसमें उलटफेर करके रिजल्ट भेज दिया है जो सही नहीं है। सीबीएसई पाठ्यक्रम पर संचालित अन्य विद्यालयों से संपर्क करने पर जानकारी मिली की जो अंक रिजल्ट में विद्यालय द्वारा भेजा गया है। सीबीएसई द्वारा उसमे किसी प्रकार का कोई फेरबदल नहीं किया गया है। जिन बच्चों का रिजल्ट निर्धारित मानदंडों के अनुरूप नहीं रहा। उनका रो रो कर बुरा हाल है। उनके माता-पिता वह अभिभावकों में काफी आक्रोश है। वैसे बच्चों के अच्छे संस्थानों/विश्वविद्यालयों में नामांकन का सपना अधूरा रह गया । सर्वविदित है कि कई सारे सरकारी व गैर सरकारी नियोजनों एवं सेवाओं में 12वीं के अंक को आधार माना जाता है। जिससे वैसे बच्चे भविष्य में उन क्षेत्रों में लाभ लेने से वंचित रह गए। छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों की सीबीएसई और सरकार से मांग है की इसकी उच्च स्तरीय जांच की जाए और बच्चों को सीबीएसई के द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार उनको उनका सही अंक  प्राप्त हो।

Suggested News