बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सुनवाई के दौरान अपना आपा खो बैठे सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस, वकील को दे दी चुप रहने की चेतावनी

सुनवाई के दौरान अपना आपा खो बैठे सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस, वकील को दे दी चुप रहने की चेतावनी

NEW DELHI : देश के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचुड़ आज सुप्रीम कोर्ट में हो रही सुनवाई के दौरान वह एक वकील पर भड़क गए। एक याचिका की लिस्टिंग के मामले पर तीखी नोकझोंक के दौरान सीजेआई चंद्रचूड़ ने एक वकील को उसके लहजे के लिए कड़ी फटकार लगाई और अदालत को डराने-धमकाने की कोशिशों के खिलाफ सख्त चेतावनी दी।

इस दौरान जस्टिस चंद्रचूड़ परेशान दिखे। उनके चेहरे पर तनाव साफ झलक रहा था। उन्होंने वकील को टोकते हुए उसे अधिक सम्मानजनक और नपे-तुले दृष्टिकोण पेश करने को कहा। जब वकील जोर-जोर से सीजेआई से बात कर रहे थे, तभी जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा, "एक सेकंड, पहले अपनी आवाज धीमी कीजिए। आप भारत के सर्वोच्च न्यायालय की पहली अदालत के समक्ष बहस कर रहे हैं; अपनी आवाज कम करें, अन्यथा मैं आपको अदालत से बाहर करवा दूंगा।"

CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने वकील से कहा कि आप आम तौर पर कहां प्रैक्टिस करते हैं? आप अपनी आवाज उठाकर हमें डरा नहीं सकते, मेरे करियर के 23 साल में ऐसा नहीं हुआ है और मेरे आखिरी साल में भी ऐसा नहीं होगा. इसके बाद चीफ जस्टिस क्रोधित होकर बोले, "चुप, एकदम चुप रहिए। अभी इस अदालत को छोड़िए। आप हमें हमें डरा नहीं सकते!"

वकील की तेज आवाज में चिल्लाने पर जताई नाराजगी

सीजेआई ने वकील को चेतावनी देते हुए कहा कि आप अपनी आवाज धीमी करें, क्या आप देश की पहली अदालत के सामने इसी तरह बहस करते हैं? क्या आप हमेशा न्यायाधीशों पर इसी तरह चिल्लाते हैं.इसके बाद वकील ने पीठ के समक्ष माफी मांगी।

हालांकि यह पहली बार नहीं है, जब सीजेआई ने वकीलों से अदालत में मर्यादा बनाए रखने के लिए कहा है। इससे पहले भी CJI ने सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष विकास सिंह को कोर्ट में आवाज ऊंची करने पर चेतावनी दी थी. विकास सिंह एक मामले को सूचीबद्ध करने के लिए बहस कर रहे थे. पिछले साल सीजेआई ने एक अन्य वकील को चेतावनी दी थी, जब उन्होंने किसी मामले को लेकर टिप्पणी की थी।

Suggested News