बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुख्यमंत्री ने फिर से ईडी के समन को नकारा, लगातार छठी बार नहीं हुए उपस्थित, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में होनी है पूछताछ

मुख्यमंत्री ने फिर से ईडी के समन को नकारा, लगातार छठी बार नहीं हुए उपस्थित, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में होनी है पूछताछ

DESK. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भूमि घोटाले से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को एक बार फिर तलब किया है। आधिकारिक सूत्रों ने पुष्टि की कि सोरेन को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अपना बयान देने के लिए नई दिल्ली में ईडी के कार्यालय में उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है। 12 दिसंबर के लिए निर्धारित ताजा समन, छठी बार है जब झारखंड के सीएम को चल रही जांच में तलब किया गया है। ईडी का यह कदम सोरेन द्वारा पहले झारखंड उच्च न्यायालय में एक रिट याचिका दायर करने के बाद आया है, जिसमें उन्होंने ईडी द्वारा उनके खिलाफ जारी समन को चुनौती दी थी। इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने सोरेन की याचिका खारिज करने के बाद उन्हें ईडी के समन के खिलाफ अपनी याचिका के संबंध में संबंधित उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने का निर्देश दिया था।

ईडी के इस समन की विपक्ष, खासकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आलोचना की है। भाजपा नेता प्रतुल शाह देव ने कड़ी असहमति व्यक्त करते हुए कहा, "हेमंत सोरेन एक निर्वाचित सीएम की तरह व्यवहार नहीं कर रहे हैं। वह एक राजा की तरह व्यवहार कर रहे हैं, और 'वंशवादी राजकुमारों' से यही अपेक्षा की जाती थी। उनके मन में कानून के प्रति बहुत कम सम्मान है। भूमि, और वह छठे समन से बच गए, जो बहुत चौंकाने वाला है। हम ईडी से आग्रह करेंगे कि वह सीएम के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें और एक उदाहरण स्थापित करें क्योंकि वह देश के कानून से ऊपर नहीं हो सकते... वह गले तक भ्रष्टाचार में डूबे हुए हैं, जैसा कि हम आरोप लगाते रहे हैं कि उनके 10 वर्षों के दौरान 70,000 करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार घोटाले हुए हैं।

बार-बार बुलाए गए समन के जवाब में मुख्यमंत्री ने ईडी को दस्तावेज और जानकारी मुहैया कराई। उन्होंने कहा कि यदि एजेंसी को किसी अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता है, तो वह पहले साझा किए गए दस्तावेज़ों का उल्लेख कर सकती है। सोरेन ने आरोप लगाया कि 14 अगस्त को ईडी का समन उसके "राजनीतिक आकाओं" के इशारे पर था, जो उनके खिलाफ की गई कार्रवाई के पीछे एक संभावित मकसद की ओर इशारा करता है। 

Suggested News