बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पश्चिम चंपारण पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, 305 करोड़ से अधिक की योजनाओं का किया शिलान्यास और उद्घाटन

पश्चिम चंपारण पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, 305 करोड़ से अधिक की योजनाओं का किया शिलान्यास और उद्घाटन

BETTIAH : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज सिकटा विधानसभा क्षेत्र को 305 करोड़ से अधिक की कार्य योजना का सौगात दिया है. जिसमें उन्होंने कई योजनाओं का शिलान्यास किया. साथ ही कई योजनाओं का उद्घाटन भी किया. इस मौके पर उनके साथ उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी, जल संसाधन मंत्री संजय झा, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री खुर्शीद आलम उर्फ़ फिरोज आलम मौजूद थे. उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी  ने लोगों से अपील किया की आप लोग वाल्मीकिनगर का टाइगर रिजर्व एक बार जाकर जरुर देखें. यहाँ के टाईगर रिजर्व मे अभी भी बाघों की संख्या 30 है. साथ ही वहाँ कई दुर्लभ जीव जंतु भी देखने को मिलेगा. 

उधर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 6 मई को यहां चुनावी सभा मे आया था. इस मौके पर लोगों ने यहाँ की समस्याओं को उजागर किया था. वहीँ उन्होंने कहा की उस समय चुनावी माहौल था कुछ नही कह सकता था. हालाँकि मैंने वादा किया था उसको पूरा करने के लिए आज यहां आया हूं. उन्होंने कहा कि बाढ़ की बात को लेकर सारे लोग हल्ला कर रहे हैं. लेकिन सिर्फ बिहार में ही बाढ़ नहीं थी. वह पूरे देश में थी. आपदा को कौन रोक सकता हैं. उन्होंने कहा कि जब भी किसी कार्यक्रम की शुरुआत करते हैं तो उसकी शुरुआत चम्पारण से ही करते है. आज भी जल जीवन हरियाली योजना की शुरुआत चम्पारण से ही कर रहे है. अन्य समस्याओं पर जांच कराकर योजनाओं की शुरुआत कर रहे है. 2020 तक काम पूरा नहीं हुआ तो जो भी विभाग दोषी होंगे उन्हें बख्शेंगे नही. हर गाँव को पक्की सड़क से जोड़ने की योजना बना कर काम शुरू करेंगे. मुख्यालय ही नहीं अब गाँव को भी पक्की सड़क से जोड़ा जाएगा. समाजिक सुधार का भी काम किया जा रहा है. 

पंजाब और हरियाणा की तरह हम यहां भी किसानों को विकसित करेंगे. उन्होंने कहा कि कृषि को विकसित करने के लिए किसानों को खेतों में सिंचाई के लिए बिजली देंगे. साथ ही फसल काटने और बांधने नई तकनीक की मशीन देने जा रहे है जो अनुदानित होगा. हर हाल में किसानों को 2020 तक विकसित किया जाएगा. हर घर में नल का जल उपलब्ध कराने की योजना है. खुले में शौच से मुक्ति दिलाया जाएगा. उन्होंने कहा कि जो नल का जल दे रहे है उसको पीने के लिए प्रयोग करे. अन्य कार्यो में बेकार उपयोग नहीं करें नहीं तो जल का स्तर  नीचे चला जाएगा. उन्होंने कहा कि महिलाओं में जागृति जरूरी है. महिलाएं जागरूक होगी तो हमारा बिहार और समाज जागरूक होगा. बिजली हर घर को दिया अब खेतों तक पहुचायेंगे. सूरज जब तक है तब तक बिजली हैं. इसके मद्देनजर सौर ऊर्जा का भी इंतजाम करें.  इस मौके पर कुल छह जोड़ी अंतर्जातीय विवाह करने वालो को एक एक लाख रूपया भी दिया गया. 

बेतिया से आशीष कुमार की रिपोर्ट 

Suggested News