बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कल चंपारण के दौरे पर जायेंगे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, प्रशासन की तैयारियां पूरी

कल चंपारण के दौरे पर जायेंगे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, प्रशासन की तैयारियां पूरी

BAGAHA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कल चंपारण के दौरे पर जायेंगे. उनके आगमन को लेकर वहाँ तैयारियां पूरी कर ली गयी है. अधिकारी भी विधि व्यवस्था को लेकर सक्रिय हो चुके हैं. उनके आगमन पर वीटीआर में पहली बार स्थानीय थारू जनजाति के लोगों द्वारा बनाये गए  हस्तशिल्प कृतियों के प्रदर्शन के लिये स्टाल लगाये जाएंगे.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हस्तशिल्प के स्टॉलों का उद्घाटन करेंगे. जिसमें हस्तकला और अन्य सामग्रियां प्रदर्शन एवं बिक्री के लिए उपलब्ध होगी. इस सम्बन्ध में वाल्मीकि व्याघ्र परियोजना के रेंजर महेश प्रसाद ने बताया कि इस भव्य आयोजन से वीटीआर को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर और भी अधिक पहचान मिलेगी. 

वीटीआर में मौजूद वन्य जीवों को देखने आए राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के जागरूक लोगों के आने से यहां पर टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा. जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार से जुड़ने का अवसर मिलेगा. उन्होंने कहा की प्रकृति ने वीटीआर को वन्य जीवों का ऐसा उपहार दिया है, जिससे वीटीआर में पर्यटन को बढ़ावा देकर स्थानीय लोगों को रोजगार दिया जा सकता है. यहाँ पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. उन्होंने कहा की इस आयोजन का उद्देश्य शिल्पियों के कला कौशल को विकसित करना एवं समाज की मुख्य धारा से जोड़ना है. 

संभावित उदघाटन

ईको पार्क, ईको हट, गंडक बराज के अप स्ट्रीम के दाएं तटबंध का 1080 मीटर तक सुरक्षात्मक कार्य, नौका विहार, मिनी बस (जंगल सफारी), चंपापुर स्थित तालाब का सौन्दर्यीकरण एवं हस्तशिल्प प्रदर्शनी एवं बिक्री केंद्र स्थापना.

बगहा से माधवेन्द्र पाण्डेय की रिपोर्ट 

Suggested News