मुख्य सचिव दीपक कुमार ने नवप्रवर्त्तन योजना को लेकर की बैठक, दरभंगा में मखाना, फेवर ब्लॉक और मिथिला पेंटिग पर जोर

मुख्य सचिव दीपक कुमार ने नवप्रवर्त्तन योजना को लेकर की बैठक, दरभंगा में मखाना, फेवर ब्लॉक और मिथिला पेंटिग पर जोर

Darbhanga : कोरोना को लेकर हुए लॉकडाउन के दौरान राज्य में वापस लौटने वाले प्रवासी कामगारों को समूह बनाकर रोजगार उपलब्ध कराने हेतु जिला उद्योग केन्द्र के माध्यम से चलायी जाने वाली योजना जिला अद्यौगिक नवप्रवर्त्तन योजना की प्रगति को लेकर मुख्य सचिव, बिहार दीपक कुमार ने सभी जिलाधिकारियों से एक-एक कर उनके जिले में की गई प्रगति की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उद्योग विभाग, बिहार सरकार के प्रधान सचिव एस. सिद्धार्थ भी मौजूद रहें। 

दरभंगा के संबंध में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने बताया कि जिला ओद्यौगिक नवप्रवर्त्तन योजना के तहत तीन ग्रुप का सृजन किया जा चुका है। पहला - मखाना प्रोसेशिंग का, दूसरा - फेवर ब्लॉक निर्माण का और तीसरा - मिथिला पेंटिग का फेस मास्क बनाने से संबंधित। उन्होंने कहा कि दो और समूह का सृजन शीघ्र ही कर लिया जाएगा। जिनमें रेडिमेड गारमेंट शामिल है। 

बता दें जिला ओद्योगिक नवप्रवर्त्तन योजना के तहत प्रत्येक जिला में लॉकडॉउन के दौरान वापस लौटने वाले कामगारों का 05-05 समूह बनाकर उन्हें रोजगार देने की व्यवस्था करनी है। जिसके अन्तर्गत सरकार की ओर से प्रत्येक समूह के लिए 10-10 लाख रूपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई जा रही है।

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News