बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फेल हुए सुशासन को दुरुस्त करने में जुटे मुख्य सचिव, बुलायी आपात बैठक, सीनियर IAS को रखा दूर

फेल हुए सुशासन को दुरुस्त करने में जुटे मुख्य सचिव, बुलायी आपात बैठक, सीनियर IAS को रखा दूर

PATNA : फेल हो गये नीतीश के सुशासन को दुरुस्त करने के लिए अब मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कमान कस ली है. मुख्य सचिव ने गुड गवर्नेंस के लिए मंगलवार को आपात बैठक बुलायी है. खास बात ये कि इस बैठक से प्रधान सचिवों को दूर रखा गया है. 

मुख्य सचिव की आपात बैठक 

मुख्य सचिव दीपक कुमार के कार्यालय से सोमवार की शाम 31 आईएएस अधिकारियों के नाम पत्र निकला. इसमें किसी भी विभागीय प्रधान सचिव का नाम शामिल नहीं है. सारे विशेष सचिव से लेकर अवर सचिव स्तर के IAS अधिकारी हैं. तमाम अधिकारियों को मंगलवार यानी 28 अगस्त की शाम 6 बजे मुख्य सचिव के कार्यालय में मौजूद रहने को कहा गया है. मुख्य सचिव उनसे ही सुशासन पर चर्चा करेंगे. 

मुख्य सचिव ने शुरू की नयी परिपाटी

मुख्य सचिव दीपक कुमार ने ये नयी परिपाटी शुरू की है. अब तक मुख्य सचिव विभागों के प्रधान सचिवों के साथ ही बैठक कर सरकार का एजेंडा बताते रहे हैं. इस दफा मुख्य सचिव युवा आईएएस अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं. सचिवालय में चर्चाओं का बाजार गर्म है. क्या मुख्य सचिव को ये लग रहा है कि सीनियर आईएएस अधिकारियों के सहारे सरकार के सुशासन के एजेंडे को अमल में नहीं लाया जा सकता है. 

क्या दुरुस्त हो पायेगा सुशासन 

2005 में सत्ता में आने के बाद नीतीश कुमार ने कहा था कि उनका एक ही एजेंडा होगा-गवर्नेंस यानि सुशासन. लेकिन 13 साल बाद सुशासन सचिवालय के किसी कोने में पड़ा कराह रहा है. कई मामलों को लेकर सरकार की खूब भद्द पिटी है. इसे ठीक करने के लिए मुख्य सचिव ने अपने स्तर से निर्देश दिए हैं. उन्होंने अफसरों को सप्ताह में दो दिन फील्ड में घूमने का निर्देश दिया है. दीपक कुमार खुद जिलों में जाकर अधिकारियों को सुशासन का पाठ पढ़ा रहे हैं. अब वे सचिवालय में तैनात जूनियर आईएएस अधिकारियों को सुशासन के रास्ते पर चलना सिखायेंगे.

Suggested News