बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

17 वर्षीय नाबालिग की रोका गया बाल विवाह, आज ही आनेवाली थी बारात

17 वर्षीय नाबालिग की रोका गया बाल विवाह, आज ही आनेवाली थी बारात

KISHANGANJ : किशनगंज जिला के कोचाधामन प्रखंड अंतर्गत भागल पंचायत में रोका गया बाल विवाह जन निर्माण केंद्र सहयोगी संस्था कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन किशनगंज की टीम को सूचना मिली कि कोचाधामन प्रखंड क्षेत्र के भगाल पंचायत अंतर्गत शाहनगरा में एक 17 वर्षीय नाबालिग बच्ची की शादी होने वाली है। संस्था के जिला परियोजना समन्वयक मुजाहिद आलम ने उक्त मामले को संज्ञान में लेकर तुरंत इसकी सूचना जिला बाल संरक्षण इकाई किशनगंज के सहायक निदेशक रवि शंकर तिवारी को दी। 

सहायक निदेशक ने मामले को गंभीरता से लेकर तुरंत प्रखंड विकास पदाधिकारी व थाना अध्यक्ष कोचाधामन को तत्काल सांभावित बाल विवाह को रोक कर अग्रेतर कारवाई करने का निर्देश दिया। उक्त मामले को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने थाना अध्यक्ष, पंचायत सचिव स्थानीय मुखिया को पत्र निर्गत कर त्वरित कार्रवाई करने का आदेश दिया। इसी बीच संस्था के जिला परियोजना समन्वयक मुजाहिद आलम गठित टीम के साथ बच्ची के घर पहुंचा जहां देखा कि शादी की सभी रश्मों की तैयारी हो चुकी थी। बाराती भी आज शाम को आने वाले थे। 

प्रखंड विकास पदाधिकारी कोचाधामन के नेतृत्व में एवं स्थानीय मुखिया व जनप्रतिनिधियों कि मौजूदगी में संबंधित बाल विवाह को रोक दिया गया। और बच्चों के माता-पिता से एक शपथ पत्र भी भरवारा गया। जिसमे वह इकरार किया कि अपने बच्ची की शादी 18 वर्ष पूरा होने के बाद ही करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार भगाल पंचायत के निवासी जितेन्द्र कुमार ने अपनी नाबालिग बच्ची की शादी प्रखंड के पुरंदाह पंचायत के एक युवक से तय कि थी। इस दौरान संस्था के जिला परियोजना समन्वयक मोहम्मद मुजाहिद आलम, मोहम्मद जफर अंजुम, विपिन बिहारी, मुखिया प्रतिनिधि वसीउर्रहमान, वार्ड सदस्य, विकास मित्र व ग्रामीण मौजूद रहे।

REPORT - SAJID HUSSEIN

Suggested News