बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चीन ने दी ताइवान को धमकी, कहा- नहीं माना तो होगा युद्ध

चीन ने दी ताइवान को धमकी, कहा- नहीं माना तो होगा युद्ध

Desk: चीन ने धमकी दी है कि अगर ताइवान एकीकरण के लिए तैयार नहीं हुआ तो उस पर हमला किया जाएगा. चीन के सेंट्रल मिलिट्री कमिशन के सदस्य और ज्वाइंट स्टाफ डिपार्टमेंट के प्रमुख ली झुओचेंग ने कहा है कि ताइवान को आजाद होने से रोकने का अगर कोई और रास्ता नहीं बचेगा तो चीन पर उस पर हमला करेगा. 

ली झुओचेंग चीन में काफी सीनियर जनरल हैं. चीन में ऊंचे पद पर रहने वाले व्यक्ति की ओर से ऐसा बयान देना काफी रेयर है. बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पब्लिक में शुक्रवार को ली ने ये बातें कही. 


ली झुओचेंग ने कहा- 'अगर शांति से एकीकरण के रास्ते खत्म हो जाते हैं तो चीन की सेना पूरे देश को साथ लेकर (ताइवान के लोगों को भी) अलगाववादियों पर जरूरी कार्रवाई करेगी. ज्वाइंट स्टाफ डिपार्टमेंट के प्रमुख ली झुओचेंग ने कहा कि हम सुरक्षा बलों का इस्तेमाल नहीं करने का वादा नहीं कर रहे हैं. ताइवान में स्थिति पर काबू करने के लिए हम इस विकल्प को रिजर्व रख रहे हैं. 

ली चीन के Anti-Secession कानून के 15वीं एनिवर्सरी पर बोल रहे थे. यह कानून चीन को कानूनी अधिकार देता है कि जब ताइवान अलग होने की कोशिश करे तो उस पर सैन्य कार्रवाई की जा सकती है.ताइवान के सीनियर जनरल का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब चीन हॉन्ग कॉन्ग पर पूरा नियंत्रण हासिल करने के लिए नेशनल सिक्योरिटी कानून लागू कर रहा है.

Suggested News