बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चीन में अबतक का सबसे बड़ा घोटाला, देश का 83 टन सोना निकला फर्जी

चीन में अबतक का सबसे बड़ा घोटाला, देश का 83 टन सोना निकला फर्जी

Desk: पूरी दुनिया में चीन को अपनी नकली चीजों के लिए जाना जाता है. चाहे वह औद्योगिक उत्पाद हो या उसे बैंक से लोन लेना हो. वह नकली और जो चीजें मौजूद नहीं हैं, उन्हें दिखाकर घपले कर लेता है अब पता चला कि चीन के गोल्ड रिजर्व का 4 फीसदी से ज्यादा यानी 83 टन सोना नकली है. यह घपला किया है कि चीन की एक बड़ी ज्वेलरी कंपनी ने जिसका हेडक्वार्टर वुहान में है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक किंगोल्ड ज्वेलरी कंपनी वुहान में है. इसने चीन की 14 फाइनेंशियल कंपनियों (शैडो बैंक) से पिछले पांच सालों में 2.8 बिलियन डॉलर यानी 21,148 करोड़ रुपए का लोन लिया. यह लोन लेने के लिए कंपनी ने 83 टन नकली गोल्ड बार (सोने की ईंटें या बिस्किट) जमानत के तौर पर रखे.

हाल के इतिहास में इसे चीन का सबसे बड़ा सोने का घोटाला माना जा रहा है. इस घोटाले में फिर से वुहान शहर का नाम आया है. जहां से छह महीने पहले पूरी दुनिया में कोरोना वायरस फैला. किंगोल्ड ज्वेलरी कंपनी नैसडैक स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड है. यह दुनिया की सबसे बड़ी निजी कंपनी है जो सोने का काम करती है. इसका मार्केट कैप 8 मिलियन डॉलर यानी 60.41 करोड़ रुपए है. कंपनी के मालिक हैं पूर्व मिलिट्री अफसर जिया झिहोंग. जीरो हेज की रिपोर्ट के मुताबिक किंगोल्ड ज्वेलरी कंपनी ने 16 बिलियन युआन यानी 17,017 करोड़ रुपए के लोन के लिए बतौर जमानत, सिक्योरिटी और बीमा के लिए 83 टन सोने की ईंटें-बिस्किट रिजर्व में रखवाए थे. लेकिन जांच में पता चला कि वह तांबा है.

अब ये लोन 30 बिलियन युआन यानी 32,073 करोड़ की संपत्ति से वसूला जाएगा. वसूली करने का काम चीन की बीमा कंपनी पीआईसीसी प्रॉपर्टी एंड कैजुल्टी कोऑपरेटिव लिमिटेड करेगी. साथ में कुछ अन्य छोटी बीमा कंपनियां भी इस काम में लगेंगी

Suggested News