बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चीन की नई चाल, आतंकवादियों का सहारा लेकर भारत में अशांति फैलाने की कोशिश कर रहा चीन

चीन की नई चाल, आतंकवादियों का सहारा लेकर भारत में अशांति फैलाने की कोशिश कर रहा चीन

DESK: चीन अपनी दोहरी राजनीति से बाज नहीं आ रहा. जहां एक तरफ सीमा पर विवाद सुलाझाने के लिए बात-चीत कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ भारत में अशांति फैलाने के लिए अपने सदावहार दोस्त पाकिस्तान की तरह आतंकवादियों की मदद ले रहा है. स्थानिय समाचार की रिपोर्ट के मुताबिक चीन म्यांमार के आतंकी संगठनों को पैसे और आत्याधुनिक हथियार की आपूर्ति कर रहा है.

सैन्य सूत्र ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि चीन अराकन सेना के खर्चे का लगभग 95 प्रतिशत तक दे रहा है. उन्होंने बताया कि अराकान सेना के पास लगभग 50 MANPADS  सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें हैं.अरकान सेना को समर्थन देने की इस रणनीति ने चीन को पश्चिमी म्यांमार यानी भारत-म्यांमार सीमा की ओर अपने प्रभाव क्षेत्र का विस्तार करने में सक्षम बनाया है।

जानकारों का कहना है कि चीन भारत के साथ बहुआयामी खेल-खेल रहा है. चीन भारत को कमजोर करना चाहता है. इसलिए तरह-तरह के पैतरे चीन अपना रहा है. आपको बता दें कि कल ही चीन और भारत के बीच बैठक हुई थी. जिसमें मामला भी थोड़ा बहुत सुलझ गया था. सीमा पर सैनिक को पीछे हटाने के लिए दोनो देश इस बात के लिए राजी भी हो गए थे.लेकिन इसी बीच अब चीन सामने से तो नहीं लेकिन आतंकवादियों का सहारा लेकर भारत को परेशान करने की चाल चल रहा है.

गौरतलब है कि गलवान घाटी में चीन और भारत के सैनिकों के बीच हुए हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हुए थे तो चीन के 18 जवान. तब से भारत और चीन के बीच तनातनी जारी है.जिसके बाद से ही भारत में चीन को लेकर कई सारे बड़े फैसले लिए जा रहे हैं. भारत ने चीन के 59 ऐप को बैन कर दिया है.

Suggested News