भारत पाक तनाव के बीच चीन ने लिया यह बड़ा फैसला, पढ़िए पूरी खबर

भारत पाक तनाव के बीच चीन ने लिया यह बड़ा फैसला, पढ़िए पूरी खबर

न्यूज4नेशन डेस्क- पुलवामा अटैक के रिएक्शन में हिंदुस्तान के द्वारा जैश ए मोहम्मद के आतंकवादी ठिकानो को पाकिस्तान में घुसकर ध्वस्त किये जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव से दुनिया सकते में है इसी बीच चीन के  द्वारा लिए गए इस बड़े फैसले ने अमेरिका भारत और रूस की चिंताएं बढ़ा दी हैं।

चीन ने पिछले ही साल अपने रक्षा बजट में 8.1 प्रतिशत की वृद्धि किया था। परिणामस्वरूप चीन का रक्षा बजट भारत की तुलना में  तीन गुना अधिक हो गया यानी 12 लाख करोड़ रुपये।

ये तो रही पिछले साल की बात । इस वर्ष भी चायनीज सरकार ने राष्ट्रीय रक्षा नीति के तहत मीडिया से बातचीत में यह संकेत दिया है कि चीन राष्ट्रीय सुरक्षा पर भारी खर्च जारी रखेगा । नेशनल पीपुल कांग्रेस के प्रवक्ता झांग येसुई ने कहा है कि देश के रक्षा खर्च में कई गयी बढोत्तरी कई अन्य प्रमुख विकासशील देशों की तुलना में कम है। रक्षा बजट में इजाफा का मतलब यह नही होता कि कोई अन्य देश किसी अन्य देश के लिये खतरा है। रक्षा बजट में वृद्धि का आधार राष्ट्रीय रक्षा नीति के आधार पर किया जाना चाहिए। खैर चीन जो भी सफाई दे इतना तो तय है कि चीन के द्वारा रक्षा बजट में किये गए  इजाफे से अमेरिका भारत और रूस की चिंता में इजाफा जरूर होगा।

Find Us on Facebook

Trending News