बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बीजेपी के सहयोगी दलों ने बढ़ाया दबाव, चिराग पासवान ने उठाई एनडीए संयोजक की मांग

बीजेपी के सहयोगी दलों ने बढ़ाया दबाव, चिराग पासवान ने उठाई एनडीए संयोजक की मांग

शिवसेना के एनडीए से अलग होने के बाद सहयोगी दलों ने भाजपा पर दबाव बढ़ा दिया है। एलजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि गठबंधन को बनाए रखने के लिए एक संयोजक की जरुरत है। इससे पहले जेडीयू के महासचिव केसी त्यागी ने भी एनडीए में कोऑर्डिनेशन कमिटी बनाए जाने की मांग की थी।

चिराग पासवान ने कहा कि गठबंधन के सहयोगी दलों के बीच बेहतर तालमेल होना चाहिए और इस काम के लिए एनडीए को एक संयोजक नियुक्त करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पहले तेलुगू देशम पार्टी ने एनडीए का साथ छोड़ दिया, बाद में उपेन्द्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी एनडीए से अलग हुई। 2018 के अंत में लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे में उपेक्षा का आरोप लगाकर उपेन्द्र कुशवाहा ने गठबंधन का साथ छोड़ दिया था। उससे पहले मार्च 2018 में आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा की मांग पूरी नहीं होने पर टीडीपी ने एनडीए का साथ छोड़ दिया था। अब शिवसेना एनडीए से अलग हो गई है।


बता दें कि बिहार में भले ही बीजेपी और नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू साथ हो, लेकिन मनमुटाव की खबरें आती रहती हैं। लोकसभा चुनाव 2019 के बाद जेडीयू को मोदी कैबिनेट में एक मंत्री का कोटा मिला जिसे नीतीश कुमार ने लेने से इनकार कर दिया और गठबंधन में सहयोगी बने रहने का फैसला लिया।

गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जमाने से ही एनडीए में सहयोगी दलों के बीच तालमेल बिठाने के लिए संयोजक का पोस्ट हुआ करता था। शरद यादव और जॉर्ज फर्नांडिस जैसे नेता सालों तक इस पद पर बने रहे। 2013 में जब जेडीयू गठबंधन से अलग हुई तो शरद यादव ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद से एनडीए में संयोजक का पद खाली है।


Suggested News