न्यूज़4नेशन की खबर का असर, सिविल सर्जन ने किया पीएचसी का औचक निरीक्षण

न्यूज़4नेशन की खबर का असर, सिविल सर्जन ने किया पीएचसी का औचक निरीक्षण

MOTIHARI : न्यूज़4 नेशन पर रविवार को चले खबर "पीएचसी प्रबंधक पर ग्रामीणों ने लगाया भ्रष्टाचार का आरोप" पर मोतिहारी सिविल सर्जन ने सोमवार को जिला के सुगौली पीएचसी का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण में न बेड पर चादर था, न ही मानक के अनुसार साफ सफाई थी. दवा स्टोर रूम भी तितरबितर पड़ा हुआ था. ओपीडी में मरीजो को देखने वाला टेबल भी मानक के अनुरूप नही पाया गया. सीएस अखिलेश प्रसाद सिंह ने बेड पर चादर नही देख अस्पताल प्रबंधक को फटकार लगाते हुए विभाग के निर्देश का पालन करने व मरीजो को बेहतर सुविधा देने का कड़ा निर्देश दिया. 

सीएस के निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने शिकायत किया कि प्रसव के लिए आने वाले मरीज को बेड कम होने का हवाला देकर दूसरे जगह भेज दिया जाता है. वही प्रसव  के बाद बिना दवा दिए मरीज को छोड़ दिया जाता है. सीएस द्वारा मरीज के दवा की बात पूछने पर प्रसव के बाद सिर्फ आयरन व कैल्शिम को गोली देने की बात अस्पताल प्रबंधक द्वारा बताया गया. जिसपर सीएस ने प्रबंधक को प्रसव के बाद मरीज को एंटीबायोटिक दवा देने के साथ ही 48 घंटा अस्पताल में रखने के बाद छोडने का कड़ा निर्देश दिया गया. वही अस्पताल की साफ सफाई,दवा स्टोर रूम को व्यवस्थित करने ,ओपीडी टेबल को मानक के अनुसार करने सहित कई निर्देश अस्पताल प्रबंधक को दिया गया. 

सीएस अखिलेश प्रसाद सिंह ने मीडिया को बताया कि अस्पताल निरीक्षण में बेड की स्थिति अच्छी नही पायी गई. वही साफ सफाई भी मानक के अनुसार नही पाया गया. ओपीडी की व्यवस्था व दवा स्टोर रूम की व्यवस्था मानक के अनुरूप नही पाया गया. अस्पताल प्रबंधक को प्रतिदिन बेड पर चादर बदलने,खिड़की की टुटी शीशा लगवाने,साफ सफाई की व्यवस्था बेहतर करने, प्रसव के लिए आये मरीजों को नियमानुसार सभी दवा व जांच की व्यवस्था करने का निर्देश अस्पताल प्रबंधक को दिया गया. निरीक्षण में भारतभूषण सिंह सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे. 

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट


Find Us on Facebook

Trending News