बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना को लेकर सिविल सर्जन की अपील : अफवाहों पर नहीं दें ध्यान, जागरूक रहने की हैं जरूरत

कोरोना को लेकर सिविल सर्जन की अपील : अफवाहों पर नहीं दें ध्यान, जागरूक रहने की हैं जरूरत

PURNIYA : नोवेल कोरोना-वायरस से बिहार ही नहीं बल्कि देश व विदेशों में भी इसका कहर देखने को मिल रहा हैं. हर तरफ अफवाहों का बाजार गर्म है. आलम यह है कि कहीं भीड भाड़ वाले क्षेत्र में लोग थोड़ा सा भी सर्दी या खांसी करते हैं तो लोग घबराने लगते हैं और तुरंत स्वास्थ्य विभाग को फोन लगा देते हैं. 

इधर बीमारी को लेकर लोगों को पैनिक होता देख पूर्णिया सिविल सर्जन ने लोगों से अपील की है। उन्होंने कहा है कि कोरोना को लेकर अफवाहों पर ध्यान न दें व जितना अधिक हो सके इसके प्रति जागरूक रहें और अपनी साफ-सफाई का ध्यान रखें.

सिविल सर्जन डॉ मधुसूदन प्रसाद ने बताया क्षेत्र के लोग विशेष तौर पर गांव में लोग कोरोना वायरस को लेकर ज्यादा जागरूक नहीं है. उन्हें इसकी ज्यादा जानकारी नहीं है कि आम सर्दी-खांसी व कोरोना के लक्षण अलग-अलग होते हैं. इसलिए किसी को थोड़ा सा भी आम सर्दी-खांसी होने पर भी लोग गंभीर होकर स्वास्थ्य विभाग को सूचित कर देते हैं. जिससे क्षेत्र में अफरा-तफरी के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की भी परेशानी बढ़ जाती हैं.

उन्होंने बताया कि ऐसे लोग जो विदेश से आ रहे हैं या दूसरे राज्यों से घर आ रहे हैं स्वास्थ्य विभाग उन्हें ज्यादा फोकस कर रही है. स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा ऐसे लोगों को घर में ही जाकर जांच की जा रही है. उन्होंने यह भी कहा कि अभी तक जिले में एक भी कोरोना से संक्रमित व्यक्ति नहीं पाए गए हैं.

विदेश से आने वाले लोगों को रखा गया है होम आइसोलेशन में

जिले में विदेश से आने वाले लोगों की विशेष रूप से जांच की जा रही है. इसके लिए हर प्रखंड में एक टीम बनाई गई है जो उनके स्वास्थ्य की जांच करती है. विदेश से आने वाले लोगों को 28 दिन तक सर्विलांस पर रखा जा रहा है. पहले 14 दिन में अगर उनमे कोरोना के लक्षण न दिखे तो उन्हें स्वस्थ्य माना जाता है. अगर इन 14 दिन में उनमें सर्दी-खांसी आदि दिखे तो उसे जांच के लिए भेजा जाता है और उन्हें अस्पताल में रखा जाता है.

पूर्णिया से श्याम नंदन की रिपोर्ट

Suggested News