बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CJI रंजन गोगोई आज होंगे सेवानिवृत, राम मंदिर समेत इन फैसलों के लिए किये जायेंगे हमेशा याद

CJI रंजन गोगोई आज होंगे सेवानिवृत, राम मंदिर समेत इन फैसलों के लिए किये जायेंगे हमेशा याद

NEWS4NATION DESK : सीजेआई रंजन गोगोई का कार्यकाल आज समाप्त हो रहा है। बतौर चीफ जस्टिस अयोध्या मामले पर दिए गए फैसले को लेकर उन्हें हमेशा याद किया जायेगा। 

 जब चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने शपथ ली थी उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती अयोध्या मामले की सुनवाई की थी। उन्होंने अयोध्या मामले की सुनवाई के लिए संवैधानिक बेंच का गठन किया। खुद उस बेंच की अगुवाई की। मध्यस्थता का प्रस्ताव भी स्वीकारा। समझौते के लिए दोनों पक्षों को बात करने को कहा। आखिर में लगातार 40 दिन मैराथन सुनवाई की और एक ऐतिहासिक फैसला दिया।

जस्टिस रंजन गोगोई 12 जनवरी 2018 को तीन जजों के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। देश के इतिहास में  ऐसा पहली बार हुआ था जब चार जज मीडिया के सामने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया हों। इन्होंने रोस्टर सिस्टम और केसों के आवंटन के तरीके पर सवाल उठाया था। इसके बाद रोस्टर सिस्टम को सार्वजनिक कर दिया गया था। जस्टिस गोगोई समेत अन्य जजों ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट में चीजें ठीक नहीं चल रही हैं।

जस्टिस गोगोई पर सुप्रीम कोर्ट की एक पूर्व महिला स्टाफ के कथित प्रताड़ना के आरोपों ने सबको हिलाकर रख दिया था। 20 अप्रैल 2019 को सुप्रीम कोर्ट में एक असाधारण सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट की ओर से आरोपों को निराधार और दुर्भावनापूर्ण बताया गया। जांच पैनल ने कहा था कि मामले में कोई वास्तविक तत्व नहीं है और मामला खत्म हो गया। उस दौरान चीफ जस्टिस ने कहा था कि न्यायपालिका की स्वतंत्रता को गंभीर खतरा है।

Suggested News