बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पालीगंज के नहर बंगला सूर्य मंदिर घाट पर अब तक नहीं हुई साफ़ सफाई, आयोजकों ने जताई चिंता

पालीगंज के नहर बंगला सूर्य मंदिर घाट पर अब तक नहीं हुई साफ़ सफाई, आयोजकों ने जताई चिंता

PATNA : जिले के पालीगंज अनुमंडल मुख्यालय स्थित नगर पंचायत के वार्ड नंबर 1 मिल्की नहर बंगला स्थित सूर्य मंदिर के पास आसपास के दर्जनों गांव के हजारों की संख्या में बड़े पैमाने पर छठ व्रती पूजा के लिए जुटते हैं। लेकिन वहाँ की घाटों की अबतक साफ सफाई नहीं हुई। घाटों पर गंदगी का अंबार लगा है। नहर में अबतक पानी नहीं आया है। जिसपर आयोजकों ने चिंता जताई है। वहीँ नगर पंचायत की व्यवस्था से गहरी नाराजगी जताई है की आखिर कैसे छठ पूजा का आयोजन होगा?

मिली जानकारी के मुताबिक पालीगंज अनुमंडल मुख्यालय बाज़ार सह नगर पंचायत पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 1 में पड़ने वाले नहर मिल्की बंगला पर स्थित सूर्य मंदिर के पास बड़े पैमाने पर अनुमंडल बाज़ारवासी के साथ साथ आसपास के गांवों मिल्की, भगजोगा, अछुआ,फतेहपुर, दरियापुर, पैपुरा, रानीपुर, निरखपुर, धरहरा, दिहपाली, पुरनी सरैया, खपुरा, समेत दर्जनों गांवों के लगभग 50 हजार से अधिक की संख्या में बड़े पैमाने पर छठ व्रती पूजा के लिए जुटते है। हालाँकि सूर्य मंदिर का रंग रोगन हो चूका है और लाइटिंग और साज सज्जा की तैयारी आखरी चरण में जोर शोर से हो रही है। 

दूसरी ओर चार दिवसीय छठ पूजा का महाअनुष्ठान आज से नहाय खाय के साथ शुरू हो गया। कल दूसरे दिन 18 तारीख को महा प्रसाद खरना, वहीं परसों तीसरे दिन 19 की शाम को अस्त चलगामी (डूबते सूर्य की अर्ग )और चौथे दिन सुबह उदयगामी सूर्य (उगते सूर्य ) के बाद पारण के साथ चार दिवसीय लोक आस्था और अटूट विश्वास का महान महा पर्व छठ पूजा का समापन हो जायेगा। छठ पूजा की आज से शुरुआत हो चुकी है। लेकिन घाटों की साफ सफाई नहीं होने से गंदगी का अम्बार लगा है और नहर में अब तक पानी भी नहीं आया है जिसके वजह से मिल्की नहर बंगला स्थित सूर्य मंदिर के व्यवस्थापको और आयोजको की चिंता वाजिब लगती है। लेकिन अभी दो दिन बाकी है। नगर पंचायत प्रशासन इसकी ओर ध्यान देते हुए देर सबेर साफ सफाई करवा सकती है। क्योंकि नगर पंचायत क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले और दूसरे गांवों की छोटे -बड़े घाटो की सफाई हो रही है। यहाँ पर थोड़ी देर हुई। जिसके वजह से आयोजको की चिंता वाजिब लगती है। 

वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 3 लाख राशि नगर पंचायत क्षेत्र के घाटों की साफ सफाई के लिए मिली है। लेकिन अब तक जो स्थिति है वो आधी अधूरी साफ सफाई ही हुई है। वार्ड 2 की दरियापुर के यादव टोला की तस्वीरे जो सामने आई है। वहाँ की सड़को को आधे अधूरे सफाई कर छोड़ दिया गया है। जिससे नगर पंचायत की पोल खुलती हुई दिखाई दे रही है।

पालीगंज से अमलेश की रिपोर्ट

Suggested News