बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में जमकर पानी बरसाएंगे बादल, मौसम विभाग ने इन सात जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

बिहार में जमकर पानी बरसाएंगे बादल, मौसम विभाग ने इन सात जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

पटना: बिहार के अधिकांश जिलों में मानसून की बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने बिहार के सात जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग के अनुसार 2 जुलाई को सूबे के पटना सीवान समेत  सात जिलों में  भारी बारिश हो सकती है. बिहार और उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है.  

72 घंटे मॉनसून अच्छा खासा सक्रिय रहेगा. मॉनसून को दो ट्रफ लाइन ताकत दे रही हैं. यह ट्रफ लाइन उत्तरी बिहार और उत्तर-पश्चिम बिहार से गुजर रही हैं. इनमें से एक ट्रफ लाइन तो अरब सागर के तटवर्ती क्षेत्र से लेकर बिहार तक जमी हुई है. इस तरह बंगाल की खाड़ी और अरब सागरी मौसमी दशा से बिहार प्रभावी रहेगा.

सोमवार को दिन में पटना का तापमान लोगों के पसीने छुड़ाने लगा. तेज धूप के कारण लोगों को दिन में खासी परेशानी झेलनी पड़ी थी. लेकिन शाम होते होते लोगों को उमस भरी गर्मी  से राहत मिली है. बिहार के कई जिलों में बारिश होने से तापमान का पारा तो लुढ़क गया. मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे के भीतर राज्यभर में भारी बारिश हो सकती है. 

2 जुलाई कोसी-सीमांचल एवं दक्षिण बिहार में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार पटना, गया, जहानाबाद, शेखपुरा, नालंदा, नवादा, लखीसराय और बेगूसराय में 2 जुलाई तक झमाझम बारिश हो सकती है. 

विभाग के अनुसार सिवान, गोपालगंज,सारण, समस्तीपुर, सुपौल, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में 2 जुलाई तक झमाझम बारिश हो सकती है. 


Suggested News