CM CRISIS: चरणजीत सिंह चन्नी संभालेंगे पंजाब की बागडोर, राहुल गांधी की मौजूदगी में लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

CM CRISIS: चरणजीत सिंह चन्नी संभालेंगे पंजाब की बागडोर, राहुल गांधी की मौजूदगी में लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

N4N DESK: पंजाब में सियासी उथल पुथल के बीच कांग्रेस आलाकमान ने नया मुख्यमंत्री चुन लिया है. पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी होंगे. उन्हें आज सुबह 11 बजे राज्यपाल बीएल पुरोहित शपथ दिलाएंगे. वह पंजाब के 16वें सीएम के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. मिली जानकारी के मुताबिक, इस शपथग्रहण समारोह में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल होने वाले हैं.

चरणजीत सिंह चन्नी के साथ दो उपमुख्यमंत्री भी शपथ ले सकते हैं. बता दें की इस बात की अब तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है. मिली जानकारी के अनुसार यह भी बताया जा रहा है की नए कैबिनेट के गठन के दौरान ही दो नए उपमुख्यमंत्री शपथ ले सकते हैं. कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफा देने के बाद पंजाब कैबिनेट भंग हो गयी है. चन्नी पंजाब के इतिहास में पहले दलित मुख्यमंत्री होंगे. शपथ ग्रहण होने से पहले आज सुबह चरणजीत सिंह चन्नी ने रूपनगर गुरुद्वारे में मत्था टेका. मिल रही जानकारी के मुताबिक पूर्व स्थानीय निकाय मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ब्रह्म मोहिंद्रा डिप्टी सीएम बनने की रेस में सबसे आगे है. बता दें की मोहिंद्रा खुद भी डिप्टी सीएम बनना चाहते है. कांग्रेस ने चरणजीत को मुख्यमंत्री बना कर पंजाब के 32% दलित वोट को टारगेट किया है. ब्रह्ममोहिंदरा एक हिन्दू नेता हैं और उन्हें डिप्टी CM बना कर कांग्रेस ने हिंदू वोट बैंक को भी साधने की कोशिश की है. चरणजीत सिंह चन्नी के शपथ हो जाने के बाद फिर मंत्रिमंडल पर नजर होगी.

बता दें की चन्नी अब तक तकनिकी शिक्षा मंत्री रहे हैं और अब सरकार में दो डिप्टी सीएम बनने जा रहे हैं और उनके पास कौन सा विभाग रहेगा और मुख्यमंत्री के पास कौन सा विभाग रहेगा यह सबसे बड़ा सवाल है. कांग्रेस पार्टी ने चन्नी को मुख्यमंत्री बना कर दलित मुख्यमंत्री बनाने का वादा पूरा कर दिया है और विरोधियों को मुंह तोड़ जवाब भी दिया है. विपक्ष के लिए एक नई चुनौती उभर कर सामने आई है.

Find Us on Facebook

Trending News