चमकी बुखार पर सीएम ने जताई चिंता, कहा-बीमारी से हुई बच्चों की मौत बहुत ही दुखद

चमकी बुखार पर सीएम ने जताई चिंता, कहा-बीमारी से हुई बच्चों की मौत बहुत ही दुखद

PATNA : प्रदेश चमकी बुखार के कहर पर सीएम नीतीश कुमार ने चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि चमकी बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या चिंता का विषय है। वहीं उन्होंने कहा कि इस बीमारी से अबतक कई बच्चों की हुई मौत से वे बेहद दुखी है। इस बीमारी पर कैसे काबू पाया जाए इस चिंता ने  उन्हें परेशान कर रखा है। 

वहीं राज्य के स्वास्थय सचिव ने बताया कि चमकी बुखार की चपेट में 12 जिलों के 222 प्रखंड प्रभावित है। अबतक इस बीमारी के 48 मामले सामने आये हैं जिनमें 11 बच्चों की मौत हुई है। 

बता दें कि मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और शिवहर जिले में जिले में चमकी बुखार (एक्यूट इंसेफ्लाइटिस) अब बीमारी महामारी का रूप लेती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस बीमारी से पीड़ित 34 बच्चों में हाइपोग्लेसिमिया की पुष्टि हुई है। दो जून से सात जून तक दस की मौत की बात विभाग ने कही है। सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह व एसकेएमसीएच के अधीक्षक डॉ. एसके शाही ने बताया कि आरएमआरआई पटना से जो कन्फर्म रिपोर्ट आई है उसके आधार पर यह डाटा है। 

बता दें हर साल मुजफ्फरपुर और इसके आसपास के जिलों में गर्मी के मौसम में यह बीमारी कहर बरपाती है। हर साल दर्जनों बच्चों के काल के गाल में समाने के बावजूद स्वास्थ्य विभाग की ओर से मौसम के शुरुआत में इस बीमारी के रोकथाम के कोई उपाय नहीं किए जाते है। नतीजा दर्जनों बच्चों की मौत हो जाती है। 

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News