बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम हेमंत सोरेन ने किया रक्तदान, कहा-इससे बढ़कर पुनीत कार्य कोई और नहीं

सीएम हेमंत सोरेन ने किया रक्तदान, कहा-इससे बढ़कर पुनीत कार्य कोई और नहीं

NEWS4NATION DESK : मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने सोना सोभरन मेमोरियल सोसाइटी  द्वारा संचालित फर्स्ट मार्क पब्लिक स्कूल बरियातू, रांची में आयोजित "DONATE BLOOD SAVE LIFE" रक्तदान कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सीएम सोरेन ने भी रक्तदान किया।

रक्तदान के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को साल में तीन से चार बार रक्तदान करना चाहिए। रक्तदान करने से स्वास्थ्य पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है। रक्तदान को लेकर सरकार की स्पष्ट नीति नहीं होने के कारण भी रक्तदान के प्रति लोगों के मन में दुविधा बनी रहती है। देश में लगभग 250 सीसी की चार करोड़ यूनिट रक्त की जरूरत पड़ती है। रक्तदान सुरक्षित और स्वस्थ परंपरा है। इसमें जितना खून लिया जाता है उतना ही खून 21 दिन में शरीर फिर से बना लेता है। 

रक्तदान एक बहुत ही पुनीत कार्य

सीएम ने कहा कि हमारे और आपके द्वारा दान किए गए रक्त से किसी की जिंदगी बच सकती है। रक्तदान एक बहुत ही पुनीत कार्य है। रक्तदान महादान है इसे जीवनदान के बराबर माना जाता है। 

दिल से बहुत ही खुशी मिलती है

हेमंत सोरेन ने कहा कि ऐसे तो हम लगातार ही रक्तदान करते हैं। आज मौका मिला कि सामूहिक रक्तदान में शामिल होकर रक्तदान किए। रक्तदान करने पर दिल से बहुत ही खुशी मिलती है। हमारा रक्त ना जाने किस जरूरतमंद व्यक्ति का जीवन रक्षा कर सकता है। राज्य में स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए नौजवानों को ब्लड डोनेशन कैंप में बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी करनी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि राज्य के जिला स्तरों के अस्पतालों में खून की काफी कमी है इसे सभी लोग मिलजुल कर ही पूरा कर सकते हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में सभी लोग मिलजुल कर कार्य करेंगे तभी स्वस्थ समाज और स्वस्थ राज्य का निर्माण होगा।

युवा वर्ग को आगे आने की आवश्यकता

मुख्यमंत्री ने कहा कि रक्तदान के लिए युवा वर्ग को आगे आने की आवश्यकता है तभी रक्त की कमी को अस्पतालों में पूरा किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक इंसान की रक्त की कमी को पूरा एक दूसरा इंसान ही कर सकता है। इसका कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

रांची से कुंदन की रिपोर्ट

Suggested News