विधान मंडल के नये सेंट्रल हॉल का सीएम ने किया उद्घाटन, देश में नहीं है ऐसा कोई विधान मंडल

विधान मंडल के नये सेंट्रल हॉल का सीएम ने किया उद्घाटन, देश में नहीं है ऐसा कोई विधान मंडल

PATNA :  बिहार विधान मंडल के नए सेंट्रल हॉल का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उद्घाटन किया। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी समेत कई विधायक मौजूद रहें। कार्यक्रम में बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव को भी आमंत्रित किया गया था, लेकिन वे नहीं पहुंचे। हालांकि राजद के कई विधायक कार्यक्रम में शामिल हुए। 

सेंट्रल हॉल वाला यह देश का पहला विधान मंडल 

संसद की तर्ज पर बना यह देश का पहला विधान मंडल है। यहां 500 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इस सेंट्रल हॉल में राज्यपाल लालजी टंडन 11 फरवरी को विधानसभा और विधान परिषद के संयुक्त सेशन को संबोधित करेंगे। बता दें कि पहले विधानसभा में ही संयुक्त सेशन होता था। फिर उसके बाद विधानसभा और विधान परिषद की कार्यवाही शुरू होती थी। इसके कारण संचालन में कई तरह की परेशानियां होतीथी।

विशेष रुप से संजाने संवारने के बाद आज सीएम ने किया विधिवत उद्घाटन
 बिहार विधानमंडल के विस्तारित भवन का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने 2016 में ही किया था। लेकिन सेंट्रल हॉल को विशेष रूप से सजाया संवारा जा रहा था। पूरी तरह से तैयार होने के बाद ही इसका विधिवत उद्घाटन हुआ। अब सेंट्रल हॉल में संयुक्त सेशन होने के बाद विधानसभा और विधान परिषद की कार्यवाही में कोई परेशानी नहीं होगी।
 
 400 करोड़ से अधिक की राशि से बना है यह भवन 

नए विस्तारित भवन के निर्माण में 400 करोड़ से अधिक की राशि खर्च की गई है। भवन के बेसमेंट में पानी के रिसाव और कई हिस्सों में दरार के कारण निर्माण को लेकर सवाल भी खड़ा हुआ था। सरकार की ओर से इसकी रिपेयरिंग भी करवाई गई। निर्माण एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई की बात भी कही गई थी।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News