बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम ने महाबोधि कन्वेन्शन सेंटर का किया कार्यारंभ, इसके नजदीक ही बनेगा 5 स्टार सुविधा वाला होटल

सीएम ने महाबोधि कन्वेन्शन सेंटर का किया कार्यारंभ, इसके नजदीक ही बनेगा 5 स्टार सुविधा वाला होटल

GAYA :   सीएम नीतीश कुमार ने शनिवार को बोधगया में महाबोधि कन्वेन्शन सेंटर का कार्यारंभ किया। इसको बनाने में करीब 145 करोड़ रुपये खर्च होंगे। केन्द्र सरकार और राज्य सरकार मिल कर इसका निर्माण करेगी। 18 महीने में इसके निर्माण के पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

महाबोधि मंदिर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा

शनिवार की सुबह मुख्यमंत्री राजगीर में थे। इसके बाद वे पटना पहुंचे। फिर वे सड़क मार्ग से करीब डेढ़ बजे बोध गया पहुंचे। इसके बाद सीएम ने महाबोधि मंदिर के पास बोधगया टेम्पल मैनेजमेंट कमेटी के पुस्तकालय कक्ष में अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में गया के डीअम ने महाबोधि मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था पर प्रजेन्टेशन दिया। इसके बाद सीएम ने कहा कि मंदिर की पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए यहां पर्याप्त संक्या में सुरक्षा बल होने चाहिए। सीएम ने कहा कि अगर सुरक्षा के लिहाज से मंदिर परिसर तक आने के लिए किसी नये रास्ते की जरूरत हो तो फर अमल किया जाना चाहिए।


कन्वेन्शन सेंटर के पास बनेगा आधुनिक होटल

महाबोधि कन्वेन्शन सेंटर में दो हजार से अकिक लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। अधुनिक ऑडिटोरियम में 500 से ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता होगी। सीएम ने कहा कि महाबोधि कन्वेन्शन सेंटर के पास ही 100 कमरों का एक आधुनिक हौटल बनेगा जो फाइव स्टार जैसा होगा। इस होटल में विश्वस्तरीय सुविधा होगी ताकि किसी देश के प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति को यहां ठहराया जा सके। कन्वेन्शन सेंटर तभी कारगर होता है जब अतिथियों के आवास की सुविधा बगल में हो। इस मौके पर सीएम ने महाबोधि मंदिर में पूजा अर्चना भी की। सीएम के साथ विधानसभा के स्पीकर विजय चौधरी, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, कृषि मंत्री प्रेम कुमार सहित कई अन्य अधिकारी भी थे।

 

 

Suggested News