बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम को ठंडा खाना खिलाने की अधिकारी को मिली सजा, पहले किया सस्पेंड बाद में हुए बहाल

सीएम को ठंडा खाना खिलाने की अधिकारी को मिली सजा, पहले किया सस्पेंड बाद में हुए बहाल

Desk: इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने बड़ी कार्रवाई करते हुए खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के खाद्य निरीक्षक मनीष स्वामी को निलंबित कर दिया था. प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की इंदौर यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री के प्रोटोकॉल के पालन में लापरवाही बरतने के कारण यह कार्रवाई की गई थी. बाद में सीएम के हस्तक्षेप से दोबारा बहाल भी कर दिया गया. दरअसल, मुख्यमंत्री जब कहीं दौरे पर आते हैं तो उनके स्टाफ सहित कई व्यक्तियों के भोजन की व्यवस्था प्रोटोकॉल के अंतर्गत की जाती है. इसमें बुधवार को चूक हुई. एक तो भोजन विलंब से पहुंचा और फिर जब पहुंचा तो उसकी क्वॉलिटी खराब थी.


इस मामले को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर के द्वारा कार्रवाई की गई है लेकिन अधिकारी इसे बस प्रोटोकॉल तोड़ने की बात कह रहे हैं. कलेक्टर ने कहा प्रोटोकॉल के तहत सीएम के लिए जिस क्वाॉलिटी का खाना होना चाहिए था, उसमें चूक की गई. खाना पैक करते समय पूरे प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 23 सितम्बर को इंदौर आए थे. इंदौर दौरे के दौरान उनके खाने में हुई चूक खाद्य और औषधि प्रशासन विभाग के निरीक्षक मनीष स्वामी को महंगी पड़ गई. सीएम के प्रोटोकॉल में लापरवाही बरतने पर कलेक्टर मनीष सिंह ने उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया. बाद में मुख्यमंत्री ने खाद्य सुरक्षा अधिकारी को बहाल करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए हैं. निर्देशों के पालन के क्रम में कलेक्टर मनीष सिंह ने सस्पेंड किए गए खाद्य सुरक्षा अधिकारी मनीष स्वामी को बहाल कर दिया है.


बता दें कि इंदौर के विधानसभा क्षेत्र तीन में 50 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन करने सीएम पहुंचे थे. इससे पहले वे बुरहानपुर जिले के नेपानगर विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर थे. इस वजह से सीएम यहां आने में दो घंटे लेट हो गए. उन्हें शाम सवा 6 बजे यहां पहुंचना था लेकिन वे रात सवा 8 बजे इंदौर पहुंचे थे. दो घंटे की देरी के कारण खाने में गड़बड़ी हुई. रात होने और खराब मौसम के कारण उन्होंने हेलिकॉप्टर के बजाय कार से भोपाल जाने का फैसला किया. लगातार कार्यक्रमों की वजह से मुख्यमंत्री खाना नहीं खा पाए थे. इसलिए उन्होंने खाना पैक कर गाड़ी में रखने के निर्देश कलेक्टर को दिए थे.

खाद्य निरीक्षक मनीष स्वामी ने सफाई देते हुए कहा था कि कलेक्टर मनीष सिंह के निर्देश पर सीएम के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के समय के मुताबिक खाना शाम 6 बजे ही बनवा लिया गया था. लेकिन सीएम दो घंटे लेट हो गए और वे रात नौ बजे के बाद यानि तीन घंटे बाद इंदौर से रवाना हो पाए. मैंने दूसरा खाना भी बनवाया था पर वो सड़क मार्ग से भोपाल गये थे. मैंने भोजन अच्छे से पैक किया था, सिर्फ रोटी ठंडी हुई थी, बाकी खाना गरम ही था.


Suggested News