सीएम ने पटना में ट्रामा सेंटर और आई हॉस्पिटल का किया शिलान्यास, बोले- प्रदेश में बदल रही है स्वास्थ्य व्यवस्था

सीएम ने पटना में ट्रामा सेंटर और आई हॉस्पिटल का किया शिलान्यास, बोले- प्रदेश में बदल रही है स्वास्थ्य व्यवस्था

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पटना के राजेन्द्र नगर अस्पताल में अतिविशिष्ट आई हॉस्पिटल और राजवंशी नगर स्थित लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल में ट्रामा सेंटर का शिलान्यास किया। राजेन्द्र नगर अस्पताल स्थित अतिविशिष्ट नेत्र अस्पताल 106 बेड वाला होगा। वहीं ट्रामा सेंटर सभी सुविधाओं से परिपूर्ण होगा। जहां घायल मरीजों का तुरंत बेहतर इलाज होगा। 

कार्यक्रम के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि 2005 में जब वे सत्ता में आए थे तो बिहार के स्वास्थ्य क्षेत्र की हालत काफी खराब थी। वर्ल्ड बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि बिहार में गरीब आदमी का सबसे अधिक खर्च इलाज पर होता है। वहीं जब हमने सरकारी अस्पतालों का सर्वेक्षण कराया तो पता चला कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में महीने सिर्फ 39 मरीज ही अस्पताल पहुंचते है। 

सीएम ने कहा कि सर्वेक्षण के बाद सबसे पहले हमारी सरकारी ने स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त करने का फैसला किया। जिसके लिए डॉक्टर, पारा मेडिकल स्टॉफ, नर्सेज और अन्य सुविधाओं की व्यवस्था कराई गई। नतीजतन महज एक साल के अंदर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आने वाले मरीजों की संख्या महीने में 39 की जगह 1000 से 1500 तक पहुंच गई। 

नीतीश कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में ढांचागत सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। राज्य में नए मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे है। वहीं पुराने अस्पतालों को बेहतर बनाने के दिशा में कार्य चल रहा है। पीएमसीएच को 5 हजार बेड वाला विश्वस्तरीय अस्पताल बनाया जा रहा है। वहीं एनएमसीएच और आईजीआईएमएस का विस्तार हो रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य व्यवस्था के सुधार में केन्द्र का सहयोग भी मिल रहा है। केन्द्र के सहयोग से स्वास्थ्य संबंधी कई योजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है। गरीबों के इलाज के लिए केन्द्र के आयुष्मान योजना के साथ-साथ मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष के माध्यम से सहायता की जा रही है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर काम किये जा रहे हैं और जिन चीजों की जरुरत होगी सरकार उसके लिए संसाधनों का इंतजाम कराएगी। 

विवेकानंद की रिपोर्ट  

Find Us on Facebook

Trending News