बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम नीतीश को लगने लगा था कहीं सरकार न गिर जाए, शराबबंदी पर कुर्सी जाने का सता रहा था डर, जानिये...

सीएम नीतीश को लगने लगा था कहीं सरकार न गिर जाए, शराबबंदी पर कुर्सी जाने का सता रहा था डर, जानिये...

Desk. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शराबबंदी और समाज में फैले कुरितियों के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए पूरे बिहार में समाज सुधार अभियान चला रहे है। इस अभियान की कड़ी में शनिवार को सीएम नीतीश कुमार बेगूसराय पहुंचे। यहां उन्होंने बिहार में पूर्ण शराबबंदी को लेकर फिर अपना संकल्प दोहराया। इस दौरान उन्होंने जनसभा में कहा कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू रहेगी और इसके लिए निरंतर अभियान चलाया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि कर्पूरी ठाकुर ने भी शराबबंदी लागू की थी, दो साल में उनकी सरकार गिर गई। मुझे भी लग रहा था, कहीं फिर ऐसा न हो, लेकिन पहले ही सोच लिया था कि अच्छे तरीके से शराबबंदी लागू करेंगे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जहरीली शराब से काफी लोगों की मौत होने लगी तो लोग बोले कि शराबबंदी फेल हो गई। मैंने कहा, दारू पिया, इसलिए मरा। उन्होंने कहा कि सूबे में समाज सुधार के साथ विकास का भी कार्य हो रहा है। चाहे वह सड़क या पुल-पुलिया, स्कूल या अस्पताल का निर्माण हो। हर क्षेत्र में कार्य किए जा रहे हैं। राज्य में न्याय के साथ विकास हो रहा है। पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक हर तबके के लिए कार्य किया जा रहा है। सरकारी सेवाओं में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण एवं पंचायती राज संस्था में 50 प्रतिशत आरक्षण देकर महिलाओं का सशक्तीकरण किया गया है। 

नीतीश ने कहा कि जीविका के तहत सतत जीविकोपार्जन से गरीब महिलाओं को जोड़कर उन्हें आर्थिक रूप से समृद्ध किया जा रहा है। कहा कि यदि कोई व्यक्ति शराब पी रहा है तो वह अपना और देश का नुकसान कर रहा है। सीएम ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के सर्वे के मुताबिक सिर्फ एक साल में शराब के सेवन से तीस लाख लोगों की मौत होती है, जबकि कोरोना जैसी महामारी में दो साल चार माह में भी तीस लाख से कम लोगों की मौत हुई।

सीएम नीतीश ने कहा कि पूर्ण शराबबंदी के प्रभाव का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पूर्ण शराबबंदी के बाद राज्य में एक करोड़ 64 लाख लोगों ने शराब छोड़ दी। उन्होंने बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ भी अभियान चलाने की अपील सभा में मौजूद जीविका दीदियों व अन्य से की।

Suggested News