बिहार के सभी निजी-सरकारी स्कूल और कोचिंग संस्थानों को भी बंद करने का आदेश, हीट वेव को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

बिहार के सभी निजी-सरकारी स्कूल और कोचिंग संस्थानों को भी बंद करने का आदेश, हीट वेव को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

PATNA : बिहार में एईएस और लू को लेकर  सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई हाई लेवल बैठक के बाद बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि हीट वेव को देखते हुए बिहार के सभी निजी- सरकारी स्कूल और कोचिंग संस्थान भी बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि 23 जून तक शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

प्रेस कांफ्रेंस में फैसले की जानकारी देते हुए बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि  हीट वेव को देखते हुए दक्षिण बिहार के मार्केट 11-5 बजे तक बंद रहेंगे। सीएम नीतीश की समीक्षा बैठक के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है।  मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि बिहार के सभी शैक्षणिक संस्थान 23 जून तक बंद रहेंगे।

एईएस से अभी तक 103 बच्चों की मौत

उन्होंने कहा कि एईएस से बिहार में 103 बच्चों की मौत हुई है। मुजफ्फरपुर में 440 केस अभी तक सामने आए हैं। जिसमे से 129 को डिस्चार्ज कर दिया गया है। 40 बच्चों को कल डिस्चार्ज किया जाएगा। एसकेएमसीएच में 85 बच्चों की मौत हुई है जबकि केजरीवाल अस्पताल में 18 बच्चों की मौत हुई है।

हीट वेव से 100 लोगों की मौत

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने कहा कि पूरे बिहार में हीट वेव के 562 केस सामने  आये है। जिसमे 100 लोगो की मौत हुई है।

मरीज की मौत पर मिलेंगे 4 लाख 

उन्होंने कहा कि मरीज की मौत पर 4 लाख रुपये मिलेंगे। मरीजों को अब फ्री में ऐम्बुलेंस दिया जाएगा। अगर कोई निजी गाड़ी से आता है तो उसका पैसा सरकार देगी। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि जितने बच्चों का डेथ हुआ है उनके घर टीम जाएगी और पूरी पड़ताल करेगी। टीम जानेगी की क्या बच्चे कुपोषित थे या क्या कारण थे। उन्होंने कहा कि हर घर टीम जाएगी और जानेगी की कही इसके पीछे सामाजिक और आर्थिक कारण तो नहीं हैं?

Find Us on Facebook

Trending News