बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव को लेकर एक्शन में सीएम नीतीश, I.N.D.I.A से यूपी में एक सीट की मांग ! कड़ाके की ठंड में सियासी हलचल तेज

लोकसभा चुनाव को लेकर एक्शन में सीएम नीतीश, I.N.D.I.A से यूपी में एक सीट की मांग ! कड़ाके की ठंड में सियासी हलचल तेज

PATNA: बिहार की सियासत इन दिनों गरमाई हुई है। बिहार के मुख्यमंत्री सीएम नीतीश की पार्टी जेडीयू में बड़ी उलट-फेर देखने को मिली है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद से ललन सिंह ने इस्तीफा दे दिया है। वहीं सीएम नीतीश ने उनेक इस्तीफे को स्वीकार कर अब पार्टी का कमान खुद के हाथों में ले लिए हैं। जिसके बाद से ही बिहार की राजनीति में भी बड़ी बदलाव आने की आशंका जताई जा रही है। इन दिनों राजनीतिक गलियारों में सीएम नीतीश के एक बार फिर पलटी मारने की चर्चा तेज तो है। लेकिन दूसरी ओर जदयू आगामी लोकसभा चुनाव में अपनी स्थिति मजबूत करने में लगी है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद सीएम नीतीश एक्शन मोड में आ गए है। जल्द ही वह अन्य राज्यों के दौरे पर भी जा सकते हैं। 21 जनवरी को सीएम नीतीश झारखंड दौरे पर रहेगे तो वहीं 19 फरवरी को हरियाणा दौरे पर जाएंगे। जल्द ही जदयू यूपी में भी रैली करने वाली है।

मालूम हो कि, आगामी लोकसभा चुनाव में केंद्र की मोदी सरकार को सत्ता से बेदखल करने के लिए सभी विपक्षी पार्टियों एकजुट हुई है। सभी क्षेत्रीय दलों ने मिलकर इंडिया गठबंधन का निर्माण किया है। वहीं इस गठबंधन में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए जदयू लगातार कई बदलाव कर रही है। दिल्ली में हुई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में जदयू ने कई अहम फैसले लिए हैं। वहीं इस बैठक के बाद जदयू का यूपी में चुनाव लड़ने की चर्चा एक बार फिर तेज हो गई है। 

दरअसल, राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में जदयू के राष्ट्रीय महासचिव धनंजय सिंह भी पहुंचे थे। ऐसे में कयास लगाया जाने लगा है कि जदयू इंडिया गठबंधन से यूपी की एक सीट मांग सकती है। वहीं कुछ दिन पहले भी राज्य में यूपी की सीट से सीएम नीतीश के चुनाव लड़ने की बात सामने आई थी। राजनीतिक जानकारों का मानना था कि, सीएम नीतीश यूपी के फूलपुर से चुनाव लड़ सकते हैं। लेकिन सीएम नीतीश के दौरे के रद्द होने के बाद यह चर्चा थम गई।  

गौरतलब हो कि, जदयू ने बीते यूपी विधानसभा चुनाव में भी पूर्वांचल की सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। तब पार्टी ने जौनपुर के मल्हनी से धनंजय सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया था, हालांकि धनंजय सिंह को इस सीट पर हार का सामना करना पड़ा, लेकिन धनंजय सिंह ही पार्टी के एक मात्र उम्मीदवार हुए जिन्होंने अपनी जमानत बचा ली। जबकि अन्य कोई भी उम्मीदवार अपनी जमानत नहीं बचा पाया था। धनजंय सिंह दो बार विधायक और एक बार जौनपुर से सासंद भी रह चुके हैं। ऐसे में सूत्रों की मानें तो जदयू यूपी में एक सीट और बिहार में 17 सीटों की मांग इंडिया गठबंधन से कर सकती है।

Suggested News