बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा में बोले सीएम नीतीश- हम किसी की उपेक्षा नहीं, सबका उत्थान करते हैं...

नवादा में बोले सीएम नीतीश- हम किसी की उपेक्षा नहीं, सबका उत्थान करते हैं...

PATNA: नवादा के रजौली में जल-जीवन-हरियाली जागरुकता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जब से हमे काम करने का मौका मिला है हम न्याय के साथ विकास का काम कर रहे हैं। हमने हाशिये पर खड़े सर्व समुदाय के लोगों के उत्थान के लिए विशेष काम किया है। विशेष पहल पर लोगों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने की दिशा में काम किया गया है।

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जल और हरियाली के बिना जीवन संभव नहीं है। इसलिए इसे बचाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पहले गंगा के तटीय इलाके में भूजल स्तर नीचे चला जाता था, लेकिन जब उत्तर बिहार में भी जल स्तर नीचे जाने लगा तब चिंता सताने लगी। जुलाई में संयुक्त बैठक के बाद यह कार्यक्रम तय किया गया है। अगले तीन साल में इस अभियान में सफलता मिल जाएगी। 24 हज़ार 500 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। इसके तहत तालाबों का जीर्णोद्धार, सोख्ता का निर्माण, कुआं की खुदाई जैसे कई कार्यक्रम है।

सीएम ने कहा कि गंगा नदी के पानी को राजगीर और बोधगया के बाद नवादा में पहुंचाने की योजना है। मुख्यमंत्री ने 180 करोड़ की लागत से निर्मित 57 योजनाओं का उद्घाटन और  389 करोड़ की लागत से 256 योजनाओं का शिलान्यास किया।

इसके पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रजौली के प्राणचक गांव का मुआयना किया। उन्होंने मनरेगा से निर्मित तालाब का मुयायना किया। इसके बाद रजौली के हरदिया पंचायत के फुलवरिया जलाशय में निर्मित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन किया । मुख्यमंत्री ने हरदिया में वेलनेस सेंटर का भी उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएचडी मंत्री विनोद नारायण झा और ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार मौजूद थे।


Suggested News