गया में 'हर घर गंगा जल' योजना का CM नीतीश ने किया लोकार्पण, 65 हजार से अधिक घरों में पहुंचेगा गंगाजल

गया में 'हर घर गंगा जल' योजना का CM नीतीश ने किया लोकार्पण, 65 हजार से अधिक घरों में पहुंचेगा गंगाजल

गया. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव गया के मानपुर प्रखंड के अबगिला में 'हर घर गंगा जल' योजना का उद्घाटन किया। यह नीतीश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत पहले फेज में गया में 60 हजार घरों में और बोधगया के 6 हजार घरों में गंगाजल की सप्लाई चालू हो जाएगी। उद्घाटन के दौरान जल संसाधन मंत्री संजय झा समेत कई अधिकारी भी मौजूद रहे।

वहीं मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं। जगह-जगह पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। मेटल डिटेक्टर से लोगों की जांच की जा रही है। डॉग स्क्वायड टीम भी लगातार सीताकुंड और अबगिला में सुरक्षा को लेकर मुस्तैद है। सीताकुंड के पास एसडीआरएफ की टीम तैनात की गई है। ऐसी जानकारी मिल रही है कि मुख्यमंत्री वोट के माध्यम से रबर डैम का जायजा लेंगे।

इस संबंध में वरीय पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर ने बताया कि मुख्यमंत्री का आज विभिन्न जगह पर कार्यक्रम है। इसको लेकर जगह-जगह पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं। जिन लोगों को पास जारी किया गया है, वही कार्यक्रम स्थल पर रहेंगे। कहीं भी किसी तरह की परेशानी नहीं है।

बता दें कि मोकामा के हाथीदाह से 'गंगाजल योजना' राजगीर होते हुए गया जिले के तेतर पंचायत पहुंचाई गई है। यहां से फिर गया के मानपुर स्थित अबगीला में गंगा जल वाटर जलाशय बनाया गया है। यहीं से ही गंगा जल का ट्रीटमेंट कर शहर के 24 वाटर हेड टैंक और बोधगया में गंगा जल की सप्लाई दी जानी है। अबगीला में बने जलाशय की क्षमता 0.938 एमसीएम है। यह जलाशय असरसीसी का बनाया गया है। इस योजना पर सरकार साढ़े चार हजार करोड़ रुपये खर्च कर रही है।


Find Us on Facebook

Trending News