सीएम नीतीश ने पटना मेट्रो के भूमिगत कार्य का किया शुभारंभ, 1989 करोड़ रुपये होगा खर्च

सीएम नीतीश ने पटना मेट्रो के भूमिगत कार्य का किया शुभारंभ, 1989 करोड़ रुपये होगा खर्च

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को मोईनुलहक स्टेडियम में पटना मेट्रो रेल परियोजना के भूमिगत कार्य का शुभारंभ किया। इस पर 1989 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। मेट्रो की कुल लंबाई 8.08 किमी है। इसमें 6 भूमिगत मेट्रो स्टेशन होंगे।

मुख्यमंत्री को नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर एवं दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के निदेशक दलजीत सिंह ने पटना मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य, एलायनमेंट, इसके प्रारूप, योजना के अवयव एवं कार्य प्रगति के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। पटना मेट्रो रेल परियोजना के अन्तर्गत 6 भूमिगत मेट्रो स्टेशन- राजेन्द्र नगर मेट्रो स्टेशन, मोईनुलहक मेट्रो स्टेशन, यूनिवर्सिटी मेट्रो स्टेशन, पीएमसीएच मेट्रो स्टेशन, गांधी मैदान मेट्रो स्टेशन एवं आकाषवाणी मेट्रो स्टेशन है, इस कोरिडोर की कुल लंबाई 8.08 किमी है।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा पटना मेट्रो के एलिवेटेड (भूमि के ऊपर) भााग के कार्य का शुभारंभ प्रायरिटी कॉरिडोर के रूप में किया गया था, जिस पर कार्य वर्तमान में प्रगति पर है। इस अवसर पर पटना मेट्रो रेल परियोजना की ओर से मुख्यमंत्री को कार्य योजना के संबंध में एक वीडियो फिल्म भी दिखायी गयी।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि लक्षित समय में कार्य को तेजी से पूर्ण करें। जहां कहीं भी भूमि अधिग्रहण बचा हुआ है, उस कार्य को भी जल्द पूर्ण करें। राज्य सरकार हरसंभव सहयोग करेगी। राशि की भी किसी प्रकार की कमी नहीं होने दी जाएगी। पटना मेट्रो का निर्माण कार्य जल्द पूर्ण होने से लोगों को आवागमन में काफी सहूलियत होगी ताकि आम लोगों को इसका लाभ शीघ्र प्राप्त हो सके।

कार्यक्रम की शुरुआत में मुख्यमंत्री ने मोईनुलहक स्टेडियम के परिसर में अशोक के पौधे का रोपण भी किया। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री सह नगर विकास एवं आवास मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त परामर्शी मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ, नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार आदि उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के पश्चात पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना मेट्रो रेलवे का अंडरग्राउंड वर्क शुरू हो गया है। इसके ऑवरग्राउंड वर्क को भी कई बार आकर हमने देखा है और अधिकारियों को इसके संबंध में सारी जरूरी बातें बता दी गयी हैं। पटना मेट्रो रेलवे का काम चल रहा है, हमलोगों का लक्ष्य है, यह काम तेजी से पूर्ण हो।


Find Us on Facebook

Trending News