बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM नीतीश का बड़ा आदेश, सभी सरकारी-निजी हॉस्पिटल में बढ़ाई जाए कोविड बेड की संख्या

CM नीतीश का बड़ा आदेश, सभी सरकारी-निजी हॉस्पिटल में बढ़ाई जाए कोविड बेड की संख्या

PATNA : बिहार में बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा आदेश जारी किया है. उन्होंने कहा की आईजीआईएमएस में कोरोना मरीजों के लिए बेड की संख्या बढाई जाए. वहीँ उन्होंने कहा की राज्य के निजी अस्पतालों में भी कोरोना के इलाज के लिए बेड की संख्या बढाई जानी चाहिए. 

इसके पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कोरोना को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की. जिसमें स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से राज्य में कोविड-19 की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी। उन्होंने डेली टेस्ट पॉजिटिविटी रेट, एक्टिव केसेज, कुल जांच, आरटीपीसीआर जांच एवं टीकाकरण के संबंध में जानकारी दी। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं के सुदृढीकरण के लिए उठाये जा रहे कदमों के संबंध में भी प्रधान सचिव स्वास्थ्य ने विस्तृत जानकारी दी।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामले प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार अभी और बढ़ने की संभावना है। कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर हरेक पहलू पर गंभीरतापूर्वक विचार करें और परिस्थिति के अनुसार हर जारी कदम उठाएं। उन्होंने निर्देश देते हुये कहा कि कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ जांच की रिपोर्ट जल्द उपलब कराना सुनिश्चित करें, इससे संक्रमितों का समय पर इलाज किया जा सकेगा। अन्य राज्यों में चुनाव के लिए जो भी पुलिस बल बाहर गई है, वापस लौटने पर उनका जांच करवाएं। पुलिस बलों की भी नियमित जांच करवाते रहें। उन्होंने कहा कि आयुष चिकित्सकों, यूनानी चिकित्सकों, दंत चिकित्सकों, सेवानिवृत चिकित्सकों का भी इस महामारी से निबटने में सहयोग लें। इसके साथ-साथ अन्य प्रकार के चिकित्सा कार्य से भी जुड़े लोगों की ट्रेनिंग कराकर उनका सहयोग लिया जाय। कोरोना जांच में कुछ लोगों की आर०टी०पी०सी०आर० रिपोर्ट निगेटिव आ रही है लेकिन उनमें कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जा रहे हैं। ऐसे मरीजों के इलाज की भी व्यवस्था अस्पतालों में सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्य में भी और तेजी लायें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी या निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन आपूर्ति की जो जरुरत है उसको पूर्ण करने के लिए हर जरूरी कदम उठाएं। हर हाल में ऑक्सीजन की आपूर्ति करनी है। जितने ऑक्सीजन आपूर्ति का अलॉटमेंट केन्द्र सरकार के द्वारा किया गया है उसके अलावा अगर और ऑक्सीजन की आवश्यकता है तो राज्य सरकार अपने खर्चे पर उपलब्ध करायेगी। ऑक्सीजन सिलिंडर की बर्बादी एवं बेवजह भंडारण न हो इसका भी ध्यान रखें। दवा के साथ-साथ ऑक्सीजन की उपलब्धता पर्याप्त रखें ताकि मरीजों को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो। सभी नगर निकायों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मास्क का वितरण सुनिश्चित कराएं और लोगों को मास्क के प्रयोग के बारे में जानकारी दें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संचार के अन्य माध्यमों के साथ-साथ माइकिंग के द्वारा गांव-गांव तक कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को सतर्क और सजग करने के लिए निरंतर अभियान चलायें। समी को यह समझाने की जरुरत है कि वे मास्क का जरूर प्रयोग करें, आपस में दूरी बनाकर रहें, हमेशा साबुन से हाथ धोते रहें, बेवजह घर से बाहर न निकलें। अगल-बगल के गांव और मुहल्लों में जो कोरोना का फैलाव हो रहा है उसके बारे में लोगों को बताएं कि आप अगर सतर्क और सजग रहेंगे तो संक्रमण का खतरा कम से कम होगा।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 



Suggested News