बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM नीतीश ने साल के अंतिम दिन जारी किया संपत्ति का ब्योरा, मंत्रियों ने भी किया सार्वजनिक,जानिए...

CM नीतीश ने साल के अंतिम दिन जारी किया संपत्ति का ब्योरा, मंत्रियों ने भी किया सार्वजनिक,जानिए...

Patna : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमारसमेत सूबे के सभी मंत्रियों ने गुरुवार देर रात अपनी संपत्ति का ब्योरा जारी कर दिया है. नीतीश कुमार द्वारा घोषित संपत्ति के अनुसार, उनके पास कैश के रूप में करीब 35 हजार रुपये हैं, जबकि उनके बेटे निशांत के पास 28 हज़ार से कुछ ज्यादा रुपये हैं. घोषित संपत्ति के अनुसार, कुछ मंत्रियों से उनकी पत्नी और उनके बेटे अधिक धनवान हैं. कुछ ऐसे मंत्री भी हैं, जो फिलहाल कर्जदार हैं. मंत्रियों की संपत्ति सार्वजनिक होने के बाद से कई दिलचस्प पहलू सामने आए हैं.

कैबिनेट विभाग की वेबसाइट पर जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस बार भी पिछले वर्ष की तरह चल और अचल संपत्ति दोनों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ज्यादा अमीर उनके बेटे निशांत हैं. लेकिन तमाम पुश्तैनी संपत्ति बेटे के नाम पर होने की वजह से यह बढ़ोतरी हुई है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बेटे निशांत के पास पटना में अलग-अलग बैंक खातों में एक करोड़ से ज्यादा नगद और फिक्स डिपाजिट है. जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास बैंक खाते में कोई भी फिक्स डिपाजिट नहीं है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास फोर्ड कार है जिसका बाजार मूल्य 11 लाख 32 हज़ार है जबकि उनके बेटे  निशांत के पास 6 लाख 40 हज़ार की हुंडई कार है. नीतीश कुमार के पास  आभूषण और कीमती सामान संपत्ति के रूप में जो मौजूद है उसकी कीमत 98 हज़ार है जबकि उनके बेटे के पास 30 तोला सोना और दूसरी कीमती धातु है जिसकी कुल  कीमत 20 लाख 73  हजार 500 रुपये है. नीतीश कुमार के पास AC, कंप्यूटर, 12 गाय, 6 बछड़े, सिलाई मशीन, माइक्रोवेव ओवन, एक्सरसाइज साइकिल भी है.

साल 2018-2019 में नीतीश कुमार की संपत्ति

 साल  2018 में नीतीश कुमार के पास ₹42500 नकदी थी जो 2019 में घटकर ₹38,039 हो थी वही इस साल इसमें और कमी आई है और उनके पास कुल नकद 35 हजार के करीब है. नीतीश कुमार के पास दिल्ली में एक फ्लैट है. 



Suggested News