शराबबंदी व खादी को प्रोत्साहित कर गांधी जी का सपना साकार कर रहे हैं सीएम नीतीश कुमार- सैयद शाहनवाज हुसैन

शराबबंदी व खादी को प्रोत्साहित कर गांधी जी का सपना साकार कर रहे हैं सीएम नीतीश कुमार- सैयद शाहनवाज हुसैन

पटना. बिहार और गांधी जी अलग नहीं हो सकते। मोहनदास करमचंद गांधी को बिहार ने ही महात्मा गांधी बनाया है। गांधी जी के विचारों और सपनों को सबसे मजबूती से कोई आगे ले जा रहे हैं तो वो बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खादी को प्रोत्साहन देकर व शराबबंदी और नशाबंदी के जरिए सच्चे मायने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के सपनों को साकार कर रहे हैं। ये बातें बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने रविवार को गांधी जी की पुण्यतिथि पर पटना स्थित खादी मॉल में आयोजित 'बापू की याद में' कार्यक्रम में कही।

बापू की पुण्यतिथि पर पटना के खादी मॉल में लोक कलाकारों द्वारा उनके प्रिय भजनों की प्रस्तुति हुई, जिसे उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन व अन्य कईयों ने सुना। रविवार को पटना के खादी मॉल में बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद भी पहुंचे और उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने खादी मॉल में रखा अत्याधुनिक चरखा भी चलाया।

उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि गांधी जी सिर्फ व्यक्ति नहीं, बल्कि विचार हैं। उनके दर्शन स्वच्छ, सबल और आत्म निर्भर राष्ट्र के निर्माण के दर्शन हैं। उन्होंने कहा कि आज का दिन प्रण लेने का दिन है कि गांधीजी के बताए रास्तों पर चलना है, उसे अपनाना है। ये नहीं कि कार्यक्रम में भाग लिया, गांधी जी के प्रिय भजन सुने और फिर भूल गए। उन्होंने कहा कि शराब, नशा, असत्य, हिंसा - ये ना तो किसी व्यक्ति, परिवार के हित में है और ना ही समाज, राज्य या देश के हित में है। उन्होंने कहा कि गांधीजी के विचारों पर चलना आसान नहीं, लेकिन बेहतर समाज और बेहतर बिहार के निर्माण के लिए ये बेहद जरूरी है। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शराबबंदी और नशाबंदी को लेकर कटिबंध है और बिहार दृढ़ता से इस संकल्प पर आगे बढ़ रहा है।

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि उनका भी प्रण है कि गांधी जी के सपनों को पूरा करने के लिए वो और उनका विभाग गांधी जी के प्रिय खादी को असीम ऊंचाई देने के लिए अब तक किए जा रहे प्रयासों को और तेज करेगा, बल्कि उसे कभी कम नहीं होने देगा। उन्होंने कहा कि ये खादी की ताकत थी कि देश के महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जब बिहार दौरे पर आए तो वो पटना के खादी मॉल में भी आए और उन्होंने व राष्ट्रपति जी के परिवार ने एक सामान्य नागरिक की तरह खरीदारी की। राष्ट्रपति कोविंद ने अपने लिए मधुबनी की खादी से कुर्ते का कपड़ा लिया और देश की प्रथम महिला, राष्ट्रपति जी की धर्मपत्नी ने भी अपने लिए सिल्क की साड़ी खरीदी।

सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि राष्ट्रपति कोविंद के खादी मॉल आने से बिहार की खादी और बुनकरों को बहुत बढ़ावा मिला। उन्होंने कहा कि उनका इरादा है कि खादी सिर्फ पटना तक सीमित ना रहे, बल्कि राज्य के कोने कोने तक पहुंचे। इसलिए हर कमिश्नरी में एक खादी मॉल चाहते हैं। उन्होंने कहा कि इस दिशा में प्रयास भी किए जा रहे हैं। मुजफ्फरपुर, पूर्णिया और भागलपुर में पहले चरण में खादी मॉल खोलने की तैयारी है और धीरे-धीरे इलाकों में भी खोले जाएंगे।

उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि जब लोग कहते हैं कि हो नहीं सकता, उसे बिहारी कर सकता है। उन्होंने कहा कि पिछले 1 साल में 38000 करोड़ के निवेश प्रस्ताव बिहार में उद्योगों की स्थापना के लिए आ चुके हैं। नए वर्ष 2022 के पहले महीने यानी 28 जनवरी 2022 को हुई राज्य निवेश प्रोत्साहन पर्षद की बैठक में कुल 1166.58 करोड़ रुपए के नए निवेश के प्रस्ताव मिले हैं, जो कि नए साल की बहुत अच्छी शुरुआत है।

सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि आने वाले दिनों में चनपटिया मॉडल की तर्ज पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में टेक्सटाइल उद्योग को बढ़ावा देने के लिए बड़ी कोशिश की जाएगी। खादी भी इसका अहम हिस्सा होगा। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा गांधी जी के सपनों का भारत तब बनेगा जब हम खादी को अपनाएंगे, गांधी जी के सपनों का भारत तब बनेगा, जब हम शराब बंदी को अपनाएंगे, नशाबंदी को अपनाएंगे। गांधीजी सिर्फ व्यक्ति नहीं बल्कि विचार हैं, उनके विचारों को हमें अपनाना है, उनके बताए रास्ते पर चलकर दिखाना है। पटना के खादी मॉल में आयोजित कार्यक्रम में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन व पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने गांधीजी के जीवन और दर्शन को समर्पित पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कार राशि वितरित की।

Find Us on Facebook

Trending News