बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मधेपुरा में सात मार्च को सीएम नीतीश कुमार जननायक मेडिकल कॉलेज का करेंगे उद्घाटन

मधेपुरा में सात मार्च को सीएम नीतीश कुमार जननायक मेडिकल कॉलेज का करेंगे उद्घाटन

मधेपुरा : घोषणा और शिलान्यास के बाद अब सीएम नीतीश कुमार ही अपने ड्रीम प्रोजेक्ट मधेपुरा मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे। सात मार्च को उद्घाटन की तिथि घोषित की जा चुकी है। सीएम नीतीश कुमार ने ही 2006 में मेडिकल कॉलेज की घोषणा की थी।

 2013 में शिलान्यास भी इन्होंने ही किया था। अब जाकर सात मार्च को उद्घाटन करने भी सीएम के रुप मे नीतीश कुमार ही आ रहे हैं। यद्यपि घोषणा से लेकर उद्घाटन के बीच लोगों को 14 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा। इस बीच कई मौका ऐसा आया कि जब लगा इस बार उद्घाटन हो जाएगा। खुद सीएम 2017-18 के सत्र से ही मेडिकल कॉलेज को प्रारंभ कराना चाह रहे थे। दिसंबर 2016 में निश्चय यात्रा के दौरान मेडिकल कॉलेज पहुंचे सीएम नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से आगामी सत्र से मेडिकल कॉलेज को प्रारंभ किए जाने के निर्देश दिए थे। बावजूद इसके भवन निर्माण पूर्ण नही होने एवं अन्य तकनीकी कारणों से यह प्रारंभ नहीं हो पाया। इस बीच कई बार एमसीआइ निरीक्षण को आई। लेकिन चिकित्सकों की नियुक्ति नही होने एवं भवन निर्माण कार्य अधूरा रहने समेत अन्य तकनीकी कारणों से मंजूरी नहीं दी।

सीएम नीतीश कुमार ने 2006 में ही मधेपुरा स्टेडियम में मेडिकल कॉलेज बनाए जाने की घोषणा की थी। घोषणा के बाद कार्य कई सालों तक अटकी थी। छह जून 2013 को खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ही मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया था। पुन: 27 अगस्त 2014 को तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री रामधनी सिंह ने भवन निर्माण का कार्यारंभ किया था। भवन निर्माण के लिए दो वर्ष की समयावधि निर्धारित की गई थी। नीतीश कुमार की ड्रीम प्रोजेक्ट रहने की वजह से दिसंबर 2016 में सीएम जिले में आते ही सबसे पहले मेडिकल कॉलेज ही गए थे। बताया जाता है सीएम जब भी मधेपुरा आते हैं तब-तब वह मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य के प्रगति की जानकारी अवश्य लेते थे।

क्या क्या हैं सुविधाएं
राज्य का सबसे अत्याधुनिक है यह अस्पताल मधेपुरा राजकीय मेडिकल कॉलेज को स्टेट ऑफ आर्ट का दर्जा दिया गया है। राज्य के अबतक के सभी मेडिकल कॉलेज अब हॉस्पिटल से इसे ज्यादा अत्याधुनिक बनाया जा रहा है। ग्रीन बिल्डिग बनाए जाने से रोशनी के लिए कम से कम ऊर्जा की खपत होगी। इसके अलावा यहां विद्युत आपूर्ति के लिए मेडिकल कॉलेज कैंपस में ही पावर सब स्टेशन का निर्माण भी कराया जा रहा है। वहीं सौर ऊर्जा से भी कैंपस को विद्युत की आपूर्ति होते रहेगी। मेडिकल कॉलेज की विशेषताएं

- 500 बेड का हॉस्पिटल

- 100 छात्रों का प्रतिवर्ष नामांकन

- पूरा कैंपस वाय फाइ

- 42 बेड का आइसीयू

- 06 डायलीसिस यूनिट

- एसी ऑडिटोरियम

- मोड्यूलर ऑपरेशन थिएटर

- ऊंचे भवनों के लिए लिफ्ट

- आटोमेटिक फायर फाइटिग सिस्टम मेडिकल कॉलेज का भवन निर्माण कार्य लगभग पूर्ण कर लिया गया है। उद्घाटन से पहले बचे अन्य कार्यों को भी पूर्ण कर लिया जाएगा। कई भवनों को स्वास्थ्य विभाग को हस्तांतरित भी किया जा चुका है। मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर,500 बेड का हॉस्पिटल,पू रे कैंपस में एसी भी लगाई जा चुकी है।

मधेपुरा से मेराज आलम की रिपोर्ट

Suggested News