बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रकृति की गोद में वाल्मीकिनगर पहुंचे सीएम नीतीश कुमार, इको पार्क और मेडिटेशन सेंटर का किया उद्घाटन

प्रकृति की गोद में वाल्मीकिनगर पहुंचे सीएम नीतीश कुमार, इको पार्क और मेडिटेशन सेंटर का किया उद्घाटन

BAGAHA : लंबे इंतजार के बाद बिहार के सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी आज चंपारण के वाल्मीकिनगर पहुंचे. इस दौरान हवाई अड्डा पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद सीएम नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी के साथ जल संसाधन मंत्री संजय झा इंडो नेपाल सीमा पर स्थित वाल्मीकिनगर गंडक बराज पर पहुंचे. यहाँ उन्होंने गंडक नदी तट पर सुरक्षा बांध का निरीक्षण किया. सीएम नीतीश कुमार ने इंडो नेपाल सीमा पर गंडक नदी के सुरक्षा बांध कार्यों का भी जायजा लिया और नौका विहार मोटर बोट और इको पार्क का उद्घाटन किया. सीएम ने मोटर बोट से नारायणी गंडक नदी के जलाशय में नौका विहार का आनंद लिया.  

इस मौके पर हवाई अड्डा से लेकर अतिथि गृह तक चप्पे चप्पे पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच एसएसबी, पुलिस जवान और एसपीजी की टीम तैनाती रही. वहीँ सीएम नीतीश कुमार ने पथ वे और इको पार्क समेत मेडिटेशन सेंटर का उद्घाटन किया. बांध का निरीक्षण करने के बाद सीएम नीतीश कुमार ने इको पार्क में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि राजगीर की तरह यहां भी कन्वेंशन सेंटर बनाने की योजना है. इसके लिए जमीन अधिग्रहण करने को जल संसाधन विभाग से रिपोर्ट मांगी गई है. जल्द ही वाल्मीकिनगर में कैबिनेट की बैठक कर इसे विस्तार दिया जाएगा. इको टूरिज्म का जिम्मा वाल्मीकि टाईगर रिजर्व के हवाले किया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि इको टूरिज्म के क्षेत्र में देश में सबसे बड़ा स्थान वाल्मीकि नगर का होगा. हमारी सरकार की ऐसी कोशिश है.

 पर्यावरण के नजरिए से सबसे सुंदर जगह है. वाल्मीकिनगर और यहां सड़क मार्ग से रोड की समस्या जल्द खत्म कर लोगों को आने जाने की सुविधा दी जाएगी. बिहार के इकलौते वाल्मीकि टाईगर रिजर्व में बढ़ते बाघों की संख्या पर सीएम ने सरकार की सक्रियता और वन विभाग की कोशिश का नतीजा बताया. जंगल सफारी पर निकलने से पूर्व इको पार्क और मेडिटेशन सेंटर के उद्घाटन पर बोलते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हम तो बार बार यहां आते हैं. उन्होंने कहा कि बिहार में सबसे ख़ास जगह वाल्मीकिनगर है जो प्रकृति की गोद में बसा है. यहां अद्भुत नज़ारा है. ख़ास बात यह है कि जल संसाधन विभाग के गेस्ट हाउस में सीएम शूट बनकर और सजधज कर तैयार है. जंगल सफारी से लौट कर सीएम रात्रि विश्राम करेंगे और कल सुबह मॉर्निंग वॉक के वक़्त त्रिवेणी संगम तट स्थित क़ौलेश्वर झूला समेत जटाशंकर मंदिर और वाल्मीकि आश्रम का दर्शन करेंगे. 

बगहा से माधवेन्द्र पाण्डेय की रिपोर्ट 


Suggested News