बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM नीतीश कुमार आज एमएलसी चुनाव के लिए दाखिल करेंगे नामांकन, इन नेताओं का खत्म हो रहा कार्यकाल, इस दिन होगा चुनाव

CM नीतीश कुमार आज एमएलसी चुनाव के लिए दाखिल करेंगे नामांकन, इन नेताओं का खत्म हो रहा कार्यकाल, इस दिन होगा चुनाव

PATNA: बिहार की सियासी हलचल के बीच आज सीएम नीतीश कुमार बिहार विधान परिषद के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करेंगे। दरअसल, बिहार विधान परिषद की 11 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा हो गई। बिहार के 11 सीटों के लिए हो रहे चुनाव के लिए 4 मार्च को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा एमएलसी चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी करने के बाद अब इसको लेकर सरगर्मियां तेज हो गई है। सीएम नीतीश विदेश दौरा पर जाने से पहले ही आज यानी मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। उनका निर्विरोध चुना जाना तय है।

21 मार्च को होगा चुनाव

11 मार्च तक नामांकन की आख़िरी तिथि है। वहीं, 12 मार्च नामांकन की जाँच की जाएगी। 14 मार्च को नामांकन वापिस लिए जाएंगे जबकि 21 मार्च को चुनाव होगा।  21 मार्च को शाम में ही विजयी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। विधान परिषद के सदस्यों में बिहार के सीएम नीतीश कुमार के अलावा राबड़ी देवी, संतोष सुमन, ख़ालिद अनवर, प्रेम चंद्र मिश्रा, मंगल पांडेय , रामेश्वर महतो, रामचंद्र पूर्वे, शहनवाज़ हुसैन, संजय झा, संजय पासवान का कार्यकाल पूरा हो रहा हैय़ इनकी रिक्त हो रही सीटों पर ही 21 मार्च को चुनाव होगाय़ इन सभी का कार्यकाल  6 मई को समाप्त हो रहा है। 

एक सीट के लिए चाहिए 21 वोट

संख्या बल की बात करें तो विधान परिषद की एक सीट पर जीत के लिए विधानसभा के 21 सदस्यों के वोट की जरूरत होगी। विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से एनडीए आसानी से छह सीटों पर जीत हासिल कर लेगा। वहीं विपक्ष को पांच सीटों पर जीत के लिए 105 विधायकों के वोट की दरकार होगी। 

भाजपा सबसे बड़ी पार्टी 

फिलहाल  विधानसभा में अब 78 विधायकों वाली भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बन गयी है। राजद के 79 विधायकों में से तीन ने जदयू खेमें में आ गये है। ऐसे में राजद के अब 76 विधायक रह गये हैं। जदयू के 45, हम के चार, कांग्रेस के 19, भाकपा माले के 11, माकपा और भाकपा के चार तथा एक निर्दलीय व एएमआइएएम के एक विधायक हैं।

Suggested News