मौलाना मजहरुल हक यूनिवर्सिटी के शिलान्यास समारोह में बोले सीएम नीतीश- क्राइम, करप्शन और कम्युनलिज्म से समझौता नहीं

मौलाना मजहरुल हक यूनिवर्सिटी के शिलान्यास समारोह में बोले सीएम नीतीश- क्राइम, करप्शन और कम्युनलिज्म से समझौता नहीं

PATNA : मौलाना मजहरूल हक अरबी-फारसी विश्वविद्यालय के विभिन्न भवनों के शिलान्यास कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि यूनिवर्सिटी को इस तरह चलाइये की बाकी लोगो को भी लगे कि जब बिहार से इस तरह यूनिवर्सिटी चला सकता है तो हम क्यों नहीं। उन्होंने कहा कि बिहार में सर्वे से पता चला था कि जो बच्चे स्कूल नहीं जाते उसमें सबसे ज्यादा अल्पसंख्यक हैं, तब 12 फीसदी बच्चे स्कूल नहीं जाते थे, अभी सिर्फ 1 फीसदी बच्चे ही स्कूल नहीं जा रहे हैं। बता दें  ये विवि 5.04 एकड़ में बनने जा रहा है। 86 करोड़ रुपये की लागत से ये विवि बनेगा।

 सीएम नीतीश ने कहा कि इस बिल्डिंग का उद्घाटन हर हाल में 15 अगस्त 2020 तक  हो जाना चाहिए।  सीएम नीतीश ने एक बार फिर दोहराया कि हम कभी भी क्राइम (अपराध), करप्शन (भ्रष्टाचार) और कम्युनलिज्म (सांप्रदायिकता) से समझौता नहीं करेंगे।

समारोह को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के तहत 25 करोड़ के फंड को बढ़ा कर इस साल 100 करोड़ कर दिया गया है जिससे अल्पसंख्यक युवाओं को रोजगार के लिए कर्ज दिया जायेगा। नियोजित शिक्षकों के समान मदरसा शिक्षकों के मूल वेतन में वृद्धि की जायेगी। 

सुशील मोदी ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए सरकारी नौकरियों व शैक्षणिक संस्थानों में नामांकन के लिए किए गए 10 प्रतिशत आरक्षण के प्रावधान का अकलियतों खास कर मुस्लिमों को लाभ मिलेगा क्योंकि सर्वाधिक गरीबी उनके बीच है। 

उन्होंने कहा कि 2018 में मैट्रिक-इंटर प्रथम श्रेणी से पास करने वाले 27 हजार अल्पसंख्यक छात्रों को प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत 10-10 हजार की दर से 30 करोड़ रुपये दिए गए। इसके साथ ही मदरसा बोर्ड से प्रथम श्रेणी में मौलवी और फोकनिया की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 2,380 छात्रों को भी 10-10 हजार रुपये दिए गए। 

5 एकड़ से अधिक जमीन पर 86 करोड़ की लागत से मौलाना मजहरूल हक अरबी-फारसी विश्वविद्यालय के विभिन्न भवनों के शिलान्यास पर प्रसन्नता जताते हुए सुशील मोदी ने कहा कि बिहार में जब से एनडीए की सरकार बनी है, बिना किसी भेदभाव का सबके विकास के लिए काम किया जा रहा है।


Find Us on Facebook

Trending News