बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM नीतीश ने PM मोदी से कहा- अभी तक एक भी वेंटिलेटर उपलब्ध नहीं कराया गया,क्या कोरोना की जंग ऐसे जीतेंगे ?

CM नीतीश ने PM मोदी से कहा- अभी तक एक भी वेंटिलेटर उपलब्ध नहीं कराया गया,क्या कोरोना की जंग ऐसे जीतेंगे ?

PATNA: कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की .पीएम मोदी ने संक्रमण रोकथाम को लेकर किए जा रहे कार्यों तथा आगे की रणनीति पर विस्तृत रूप से चर्चा की.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी प्रधानमंत्री को बिहार की स्थिति तथा कोरोना संक्रमण रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।साथ ही बिहार के बाहर फंसे बिहारियों के लिए की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में भी बताया। मुख्यमंत्री ने पीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में यह बात उठाया की जरूरी कीट और दवाओं की घोर कमी है. मुख्यमंत्री ने कहा किN-95 मास्क पीपीई किट का इंतजाम होना चाहिए, वेंटिलेटर के बारे में भी बात हुई .5 लाख पीपीई किट की मांग की गई थी लेकिन अभी तक महज 4000 ही मिल पाया है. इसके साथ ही 10 लाख N-95 मास्क की मांग की गई थी जिसमें अभी तक 50 हजार हीं मिल पाया है. 10 लाख सी प्लाईमास्क की मांग की गई जिसमें से अभी तक एक लाख हीं मिल पाया है. 10 हजार आर एन.ए एक्सट्रैक्शन किट की मांग की गई जिसमें से अभी तक ढाई सौ ही मिल पाया है.


मुख्यमंत्री ने कहा कि कम से कम 100 वेंटिलेटर चाहिए लेकिन अभी तक यह उपलब्ध नहीं हो पाया है. इन सब चीजों की उपलब्धता से संक्रमित लोगों के इलाज में सहूलियत होगी .

सीएम नीतीश ने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया कि एफआरबीएम एक्ट के हिसाब से फिसकल डिफिसिट की सीमा 3 फ़ीसदी है 2009-10 के वित्तीय संकट के दौरान इसे 3% से बढ़ाकर 4% किया गया था और 2010-11 में 3.38 से बढ़ाकर 3.5 प्रतिशत किया गया था .मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से मांग किया कि फिस्कल डेफिसिट की सीमा को 3% से बढ़ाकर 4% या उससे भी अधिक किया जाए.

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से कहा कि गृह मंत्रालय विचार करें कि राज्य के सांसद यदि मदद करना चाहते हैं तो वे कोरोना फंड में मदद करें. हम लोग गरीब राज्य होने के बावजूद आपदा प्रबंधन के माध्यम से प्रभावित परिवारों की मदद कर रहे हैं.

Suggested News