सीएम नीतीश ने पुलिस अकादमी में ली दारोगा के पासिंग आउट परेड की सलामी, कहा किसी भी राज्य से ज्यादा महिला पुलिस बिहार में है

सीएम नीतीश ने पुलिस अकादमी में ली दारोगा के पासिंग आउट परेड की सलामी, कहा किसी भी राज्य से ज्यादा महिला पुलिस बिहार में है

NALANDA : बिहार पुलिस को अब 1582 दारोगा मिल जायेंगे. राजगीर के बिहार पुलिस अकादमी में इतनी बड़ी संख्या में दारोगा की दो साल की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है. जिसमें 596 महिला दारोगा शामिल है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पासिंग आउट परेड की सलामी ली है. इसके बाद अलग अलग थानों में इनकी तैनाती कर दी जाएगी. बताया जा रहा है की 1994 के बाद इतनी बड़ी संख्या में पहली बार बिहार पुलिस में दारोगा शामिल हो रहे हैं. 

इस मौके पर परेड की सलामी लेने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी प्रशिक्षु अवर निरीक्षक को बधाई दी है. वहीँ उन्होंने कहा की झारखण्ड अलग होने के बाद बिहार में पुलिस ट्रेनिंग की कोई व्यवस्था नहीं थी. इसके मद्देनजर राजगीर में पुलिस अकादमी के निर्माण किया गया. जहाँ पुलिस बल के प्रशिक्षण के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध है. उन्होंने कहा की यहां 2 हजार पुरुष और 2 हजार महिला कर्मियों की भी ट्रेनिंग होगी. आज 1582 पुलिस अवर निरीक्षक बिहार को मिल रहा है. जिसमें 596 महिला अवर निरीक्षक शामिल हैं. 

उन्होंने कहा की बिहार सरकार ने महिलाओं को सबसे पहले पंचायत में 50 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा किया. जबकि पुलिस बल में आज बड़ी संख्या में महिला पुलिस  है. इसे देखकर आज बहुत खुशी होती है. देश मे किसी भी राज्य से ज्यादा महिला पुलिस बल बिहार में है. दूसरे किसी भी राज्य में पुलिस बल में इतनी महिलाये नहीं है. उन्होंने कहा की दूसरे राज्य में इतना होता तो पता नहीं कितना विज्ञापन छपता. मैं सिर्फ काम मे विश्वास रखता हूं.

उन्होंने कहा की बिहार में सुरक्षा सबसे प्राथमिकता पर है. सभी थाने में महिला का होना आवश्यक है. वहीँ अनलॉक 6 को लेकर सीएम नीतीश ने कहा की आज से सभी चीजें खोल दी गई है. लेकिन ऐसा नहीं है कि खुल गया तो लापरवाही शुरू हो जाये. कोरोना का तीसरा वेब कभी भी आ सकता है. इसलिए सभी लोगों को सतर्क रहना जरूरी है. उन्होंने कहा की बिहार में आज पहले फेज से ज्यादा जांच हो रही है. हर दिन 2 लाख से ज्यादा जांच के निर्देश दिए गए हैं. 

नालंदा से देबांशु प्रभात और राज की रिपोर्ट 



Find Us on Facebook

Trending News