बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश के टॉप 50 प्रभावशाली लोगों में शामिल हुए सीएम नीतीश, कई दिग्गज नेताओं को छोड़ा पीछे

देश के टॉप 50 प्रभावशाली लोगों में शामिल हुए सीएम नीतीश, कई दिग्गज नेताओं को छोड़ा पीछे

DESK : बिहार के सीएम नीतीश कुमार टॉप 50 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. दरअसल फेम इंडिया और एशिया पोस्ट सर्वे 2020 ने एक सूचि तैयार की है. इस लिस्ट को 12 हजार बुद्धिजीवियों के मतों के आधार पर तैयार किया गया है जिसमें सीएम नीतीश को 16वां स्थान मिला है. इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले स्थान पर हैं. 


कई दिग्गज नेताओं से आगे निकले सीएम नीतीश
 इस लिस्ट में नीतीश कुमार ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, रामदेव बाबा, अभिनेता अक्षय कुमार और जेपी नड्डा जैसे नेताओं को पीछे छोड़ दिया है. टॉप 50 की इस सूची में नीतीश कुमार को 16वां जबकि बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को 17वां, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को 18वां, राहुल गांधी को 21वां और अक्षय कुमार को 23वां स्थान मिला है. माना जा रहा है कि सात निश्चय जैसी योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू करने को लेकर ही सीएम नीतीश को ये स्थान मिला है.   अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बात करें तो ओडीशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को 10वां, झारखंड के मुख्य्मंत्री हेमंत सोरेन को 12वां जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 13वां स्थान प्राप्त हुआ है. वहीं टॉप 50 लोगों की इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 99.6 प्रतिशत मतों के साथ टॉप पर घोषित हुए हैं.यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उनके कामों के कारण दूसरा स्थान मिला है जबकि गृह मंत्री अमित शाह तीसरे स्थान पर रहे हैं 


चुनाव में शामिल हुए हर क्षेत्र के लोग
फेम इंडिया और एशिया पोस्ट सर्वे 2020 की प्रभावशाली लोगों के चुनाव को लेकर करीब हर क्षेत्र के बुद्धिजीवियों को आधार बनाया गया. इसके साथ ही कई मानक भी बनाए गए.  इस  दैरान लोगो की छवि, व्यक्तित्व, विकास के काम और लोगों के भलाई के लिए उठाए गए कदमों के आधार पर चुनाव किया गया. वहीं इस लिस्ट में राजनीति, ब्यूरोक्रेट्स, अभिनेता, व्यापार, पत्रकारिता और अध्यात्म जैसे क्षेत्र से जुड़े लोगों को शामिल किया गया.



Suggested News