बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM नीतीश ने मुख्य सचिव को दिया आदेश, केंद्र सरकार को भेजें पत्र-रेलवे टिकट बुकिंग को लेकर बनाये नया प्रोटोकॉल.......

CM नीतीश ने मुख्य सचिव को दिया आदेश, केंद्र सरकार को भेजें पत्र-रेलवे टिकट बुकिंग को लेकर बनाये नया प्रोटोकॉल.......

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना संकट से उबरने को लेकर आज एक बार फिर से हाई लेवल मीटिंग की. बैठक में मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि केंद्र सरकार को तत्काल पत्र लिखें. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने निर्देश दिया है कि रेल मंत्रालय को पत्र लिखकर आग्रह करें कि टिकट बुकिंग हेतु ऐसा प्रोटोकॉल बनाए कि बिहार आने वाले प्रवासी मजदूरों को उनके प्रस्थान की तिथि की अग्रिम जानकारी प्राप्त हो जाए. ताकि उनमें निश्चिन्तता का भाव पैदा हो सके. अगर रेलवे ऐसा करेगा तो प्रवासी मजदूरों में घर लौटने की बेचैनी अथवा किसी प्रकार की आशंका या आक्रोश उत्पन्न नहीं होगा. 

मुख्यमंत्री ने रोजगार के अवसर बढ़ाने को लेकर सभी विभाग को गंभीरता पूर्वक कार्य करने का निर्देश दिया है, ताकि प्रवासी मजदूरों के लिए ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजित किए जा सके. सभी गरीब परिवारों के लिए नए राशन कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है. नए राशन कार्ड बनाने को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में जीविका एवं शहरी क्षेत्र में NU lM के द्वारा किए गए सर्वे के आधार पर लोगों को ₹1000 की सहायता राशि के वितरण में तेजी लाने का निर्देश दिया है. राशन वितरण में अनियमितता की शिकायत पर त्वरित जांच कर दोषी लोगों पर कार्रवाई का आदेश दिया गया है. 

 मुख्यमंत्री ने एक बार फिर से अपील की है कि बिहार के बाहर जो लोग भी फंसे हुए हैं और बिहार आने के इच्छुक हैं, उन सभी को बिहार लाया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवासी मजदूर परेशान ना हों,धैर्य बनाकर रखें और सुरक्षित रहें. सरकार पूरी क्षमता से सभी प्रवासी मजदूरों को जल्द से जल्द बिहार लाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News