PM मोदी ने लोस चुनाव से पहले पटना मेट्रो का किया था शिलान्यास,अब विस चुनाव से पहले CM नीतीश ने किया कार्यारंभ

PM मोदी ने लोस चुनाव से पहले पटना मेट्रो का किया था शिलान्यास,अब विस चुनाव से पहले CM नीतीश  ने किया कार्यारंभ

पटनाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव में जाने से पहले आनन-फानन में पटना मेट्रो का शिलान्यास किया था।पीएम मोदी ने बरौनी से रिमोट कंट्रोल के माध्यम से 17 फरवरी, 2019 को पटना मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था. शिलान्यास कार्यक्रम में बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी शामिल हुए थे।वहीं पटना जू के समीप बने कार्यक्रम स्थल पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पूरी समेत अन्य नेता शामिल हुए थे। संजय गांधी जैविक उद्यान के गेट नंबर एक के सड़क किनारे यह शिलापट्ट तभी से लगा है. 

पटना मेट्रो का कार्यारंभ

 अब बिहार में विधान सभा चुनाव होने हैं। सीएम नीतीश कुमार आज पटना मेट्रो के कार्यारंभ की शुरूआत किये हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वीडियो कांफ्रेंसिंग से पटना मेट्रो प्रोजेक्ट का कार्यारंभ किया है। पटना-गया रोड के पास स्थित आइएसबीटी के समीप से मेट्रो का कार्यारंभ किया जा रहा है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से पटना मेट्रो के काम की शुरुआत की जा रही है़. कार्यारंभ के बाद आइएसबीटी के लेकर मलाही पकड़ी तक के एलाइमेंट का काम शुरू किया जायेगा़. डीएमआरसी ने इस एलाइमेंट के लिए टेंडर के आधार पर कंपनी का चयन कर लिया गया है़. 

जानकारी के अनुसार, पटना मेट्रो प्राथमिक कॉरिडोर मलाही पकड़ी से आईएसबीटी तक नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी यानी एनसीसी को काम करने का टेंडर मिला है़. यह कैरिडोर लगभग 6.1 किलोमीटर तक का है़. इसमें लगभग 553 करोड़ की लागत से में पांच स्टेशन और डिपो से जोड़ने वाला एलिवेटेड स्ट्रक्चर बनाया जाना है़. कॉरीडोर नंबर-2 की लंबाई 14.5 किलोमीटर है़ इसमें आठवें से 14वें किलोमीटर के बीच इस पैकेज के तहत पांच स्टेशन का निर्माण किया जाना है़ खेमनीचक दोनों कॉरिडोर का इंटर चेंज स्टेशन बनना है़.

Find Us on Facebook

Trending News