बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM नीतीश ने एक बार फिर PM मोदी से की डिमांड, बिहार को चाहिए वेंटिलेटर और टेस्टिंग किट....

CM नीतीश ने एक बार फिर PM मोदी से की डिमांड, बिहार को चाहिए वेंटिलेटर और टेस्टिंग किट....

PATNA : देश में कोरोना के हालात को लेकर आज प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ विचार विमर्श किया। इस वीडियो कॉंफ्रेंसिग में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल हुए और राज्य में कोरोना की स्थिति की पूरी जानकारी पीएम मोदी को दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में 14 अप्रैल के पहले कोरोना के 66 पॉजिटिव मामले थे जो अब बढ़कर 321 हो चुका है. 

बिना नियम बदलाव के कोटा से लाना संभव नहीं

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान के कोटा में कोचिंग संस्थान में बिहार के छात्र भी बड़ी संख्या में पढ़ते हैं। कुछ राज्य अपने छात्रों को वहां से वापस बुलाए हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से कोटा के छात्रों के संबंध में कई तरह की बातें सामने आ रही हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के गाइडलाइन के अनुरूप बिहार में लॉक डाउन का पालन किया जा रहा हैं। जबतक नियमों में संशोधन नहीं होगा तब तक किसी को भी वापस बुलाना संभव नहीं है। केंद्र सरकार इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी करे। 

सीएम में कहा कि कोटा के साथ ही देश के अन्य हिस्सों में भी बिहार के छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में बिहार के लोग जो फंसे हुए हैं, उन लोगों ने अपनी समस्याएं बताई हैं। अब तक ऐसे 1लाख से अधिक फोन कॉल्स और मैसेज आ चुके हैं। हम लोग उनकी समस्याओं के समाधान के लिए काम कर रहे हैं।  नीतीश कुमार ने पीएम को जानकारी देते हुए कहा कि बिहार सरकार मजदूरों एवं जरूरतमंदों के लिए सहायता राशि के रूप में मुख्यमंत्री विशेष सहायता अंतर्गत ₹1000 देने का निर्णय किया है। इस संबंध में अब तक 25 लाख आवेदन आ चुके हैं जिनमें से 15 लाख लोगों के खाते में 1000 रू की राशि दी जा चुकी है।

लॉकडाउन पर पीएम को लेना है निर्णय

मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉक डाउन कब तक जारी रखना है यह निर्णय केंद्र सरकार को करना है इस मामले में विशेषज्ञों की राय ली जा सकती है। केंद्र सरकार का लॉक डाउन के संबंध में जो भी फैसला होगा हम उसका अनुपालन करेंगे। 

बिहार को चाहिए वेंटिलेटर

वहीं एक बार फिर से मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के साथ-साथ अन्य बीमारियों के इलाज के लिए हम लोग स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ा रहे हैं।  इसके लिए बिहार को अतिरिक्त संख्या में वेंटिलेटर तथा टेस्टिंग किट  की आवश्यकता है. मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी के साथ वीसी में एक बार फिर से कोरोना किट और वेंटिलेटर का मुद्दा रखा।इसके पहले भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीएम मोदी के साथ मीटिंग में 100 वेंटिलेटर एवं अन्य जरूरी किट की मांग कर चुके हैं।


 

 

Suggested News