भागलपुर पहुंचे CM नीतीश, तीन हजार पूर्व की सभ्यता के देखे अवशेष

भागलपुर पहुंचे CM नीतीश, तीन हजार पूर्व की सभ्यता के देखे अवशेष

PATNA: CM नीतीश कुमार रविवार को भागलपुर पहुंचे।मुख्यमंत्रई ने उत्खनन के दौरान मिले प्राचीन सभ्यता के अवशेषों का निरीक्षण किया। सीएम नीतीश का हेलीकॉप्टर गुवारीडीह में कामा माता स्थान के समीप बने हेलीपैड पर उतरा। मुख्यमंत्री ने स्टॉल पर सजा कर रखे पुरातात्विक महत्व के प्राचीन अवशेषों का निरीक्षण किया।

इस दौरान सीएम नीतीश ने अधिकारियों को इन्हें सहेजने के निर्देश दिये। बता दें, भागलपुर के कई क्षेत्रों में उत्खनन के दौरान प्राचीन अवशेष मिले हैं. पिछले दिनों बिहपुर प्रखण्ड की जयरामपुर पंचायत के गुवारीडीह में 25 फीट ऊंचे टीले से प्राचीनतम अवशेष मिले थे, जिसको देखने खुद मुख्यमंत्री भागलपुर पहुंचे थे। पिछले दिनों यहां से 1000 ईसा पूर्व से लेकर 12वीं शताब्दी के बर्तन के टुकड़े, ताम्र धातु के टुकड़े, गोपन गुल्ला, सिल्ला लोढी, हैंडल युक्त बर्तन, चौड़े आकार की टेराकोटा की मूर्तियां आदि मिली थीं। सीएम के आगमन पर स्टॉल लगाकर इन चीजों को प्रदर्शित किया गया था। 


इससे पहले सीएम नीतीश बीते 12 दिसंबर को बांका जिले के अमरपुर स्थित भदरिया में मिले बुद्धकालीन पुरातात्विक अवशेषों को देखने पहुंचे थे। पटना लौटने से पहले मुख्यमंत्री ने जमुई के लछुआड़ स्थित भगवान महावीर के जन्मस्थान पहुंचे और वहां हो रहे निर्माण कार्य को देखा।  

Find Us on Facebook

Trending News